नई दिल्ली. WhatsApp Latest Update: अगले साल 2020 से व्हाट्सएप लाखों मोबाइल फोन में काम करना बंद हो जाएगा. फेसबुक कंपनी ने विंडोज फोन पर व्हाट्सएप 31 दिसंबर के बाद ही बंद करने की घोषणा की थी. वहीं एंड्रॉयड और एपल के पुराने स्मार्टफोन पर भी व्हाट्सएप एप्लीकेशन 1 फरवरी 2020 से बंद हो जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग में लिखा इस बात की पुष्टि की है. कंपनी के मुताबिक जो आईफोन आईओएस 8 और उससे पुराने वर्जन पर काम कर रहे हैं, उनमें जनवरी 2020 के बाद व्हाट्सएप काम नहीं करेगा. वहीं एंड्रॉयड 2.3.7 और उसके पुराने वर्जन पर व्हाट्सएप एप्लीकेशन काम नहीं करेगी.

व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप का मालिकाना हक मार्क जकरबर्ग की फेसबुक कंपनी के पास है. फेसबुक ने 2014 में व्हाट्सएप को 19 बिलियन डॉलर में खरीदा था. अब कंपनी ने पुराने एंड्रॉयड और आईओएस वर्जन पर व्हाट्सएप एप्लीकेशन बंद करने का निर्णय लिया है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक एंड्रॉयड और आईओएस के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेडेड नहीं हैं. व्हाट्सएप लगातार अपने यूजर्स की सुविधा के लिए कुछ न कुछ नए फीचर्स अपडेट के रूप में ऐड करता रहता है.

ऐसे में पुराने वर्जन में उन फीचर्स के काम करने में काफी समस्या आती हैं और यूजर्स व्हाट्सएप की सभी सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं. इसी कारण कंपनी पुराने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में यह काम नहीं करेगा.

Also Read ये भी पढ़ें-

फेसबुक इंस्टाग्राम का सर्वर फिर हुआ डाउन, भारत समेत दुनियाभर में यूजर्स को लॉगिन में आ रही दिक्कतें

खुशखबरी! व्हाट्सएप यूजर्स के लिए आया कॉल वेटिंग फीचर, ऐसे करें अपडेट