नई दिल्ली. फेसबुक के मालिकाना हक वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप भारत के अलावा अब इंडोनेशिया में भी डिजिटल पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की योजना बना रहा है. इससे पहले व्हाट्सएप ने भारत में मोबाइल पेमेंट सर्विस लॉन्च करने का फैसला लिया था. अब कंपनी इंडोनेशिया में भी तमाम डिजिटल पेमेंट फर्म के संपर्क में है. बताया जा रहा है कि भारत के बाद व्हाट्सएप अपनी मोबाइल पेमेंट सर्विस इंडोनेशिया में भी लॉन्च कर सकता है. यदि ऐसा होता है तो व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस के साथ भारत के बाद इंडोनेशिया दूसरा देश बना जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाट्सएप ने दो साल पहले ही भारत में डिजिटल पेमेंट सर्विस लॉन्च करने का फैसला कर लिया था. हालांकि कानूनी अड़चनों के चलते इसमें देरी हुई. लेकिन अब कंपनी ने पूरी तैयारी कर ली है. पिछले महीने व्हाट्सएप के ग्लोबल हेड ने भी भारत सरकार के अधिकारियों से मुलाकात की थी जिसमें व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस के बारे में भी चर्चा हुई थी. माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक या फिर अगले साल की शुरुआत में भारत में व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस लॉन्च कर दी जाएगी.

दूसरी तरफ इंडोनेशिया भी व्हाट्सएप के लिए एक बड़ा मार्केट है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडोनेशिया में करीब 10 करोड़ से ज्यादा लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही यह देश दक्षिण-पूर्वी एशिया में की प्रमुख अर्थव्यवस्था है.

भारत की तरह इंडोनेशिया में भी कई मोबाइल पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर ऐप मौजूद हैं. व्हाट्सएप इन्हीं पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क में है. बताया जा रहा है कि इनमें से तीन फर्म के साथ जल्द ही डील पूरी कर ली जाएगी. साथ ही व्हाट्सएप ने इंडोनेशिया के राष्ट्रीय बैंक मंदिरी से भी अपनी मोबाइल पेमेंट सर्विस लॉन्च करने के बारे में बात की है.

वहीं दूसरी ओर भारत और इंडोनेशिया के बाद व्हाट्सएप दूसरे अन्य देशों में भी अपनी पेमेंट सेवा लॉन्च करेगा. फेसबुक कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने अपने एक बयान में कहा था कि वे व्हाट्सएप पेमेंट सर्वविस को कई देशों में लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं.

Facebook Whatsapp Aadhar Link Supreme Court Case: आधार से लिंक करने के मामले में फेसबुक, व्हाट्सएप की याचिका पर गूगल, यूट्यूब और केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, 2 सितंबर तक मांगा जवाब

WhatsApp Latest Update: व्हाट्सएप के बीटा वर्जन पर जोड़ा गया नया नाम- WhatsApp From Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App