नई दिल्ली. WhatsApp Latest Update: व्हहाट्सएप अपने यूजर्स के लिए एक ऐसा फीचर लाने जा रहा है जिसके जरिए व्हाट्सएप चैट में मैसेजेस ऑटोमैटिक डिलीट यानी गायब हो जाएंगे. व्हाट्सएप ने 2017 में यूजर्स डिलीट फॉर एवरिवन यानी व्हाट्सएप चैट से मैसेजेस डिलीट करने का फीचर दिया था. अब व्हाट्सएप मैसेज को एक समय के बाद ऑटोमैटिक डिसअपियर करने का फीचर देने की तैयारी कर रहा है.

व्हाट्सएप के बीटा अपडेट की जानकारी देने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि फेबबुक के मालिकाना हक वाली व्हाट्सएप कंपनी इस फीचर पर काम कर रही है. इसके जरिए व्हाट्सएप चैट से मैसेजेस ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएंगे. ऐसा फीचर जीमैल और टेलीग्राम पर भी मौजूद है.

व्हाट्सएप कंपनी फिलहाल इस फीचर पर काम कर रही है. इसे एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप के बीटा वर्जन 2.19.175 पर जारी कर दिया गया है. इसकी टेस्टिंग पूरी होने के बाद सभी व्हाट्सएप यूजर्स को जल्द ही अपडेट के रूप में इस फीचर को दे दिया जाएगा.

व्हाट्सएप पर पहले से मैसेजेस डिलीट करने का विकल्प मौजूद है. जब यह फीचर आया था तो यूजर्स को 7 सैकंड के भीतर ही मैसेज डिलीट करने का विकल्प दिया गया था. हालांकि बाद में यह सीमा बढ़ाकर एक घंटे कर दी गई थी. यानी कि अभी यूजर्स चाहें तो एक घंटे के भीतर व्हाट्सएप चैट में मैसेज सभी के लिए डिलीट कर सकते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप के अपकमिंग फीचर के जरिए यूजर्स को ग्रुप चैट में मैसेज गायब करने का विकल्प दिया जाएगा. यूजर्स अपनी सुविधा के अनुसार टाइम फ्रेम चुन सकेंगे. उस टाइम फ्रेम के बाद उनके द्वारा ग्रुप चैट में भेजा गया मैसेज गायब हो जाएगा. इस फीचर के जरिए गायब हुए मैसेजेस दोबारा रिट्रीव नहीं किए जा सकेंगे. साथ ही यह फीचर सिर्फ व्हाट्सएप ग्रुप चैट में ही उपलब्ध होगा. पर्सनल चैट पर यह फीचर मौजूद नहीं होगा.

Facebook CEO Mark Zuckerberg Leak Audio: प्राइवेसी मामले पर फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग अमेरिकी सरकार पर केस करने को तैयार, लीक ऑडियो में खुलासा

Whatsapp on Apple IPhone: एप्पल के इन आईफोन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा व्हाटसएप, जानें कैसे करें ठीक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App