नई दिल्ली. WhatsApp Latest Update: भारत में जल्द ही व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस लॉन्च होने जा रही है. व्हाट्सएप की यह बहुप्रतीक्षित सेवा को भारत में जल्द ही शुरू करने पर काम किया जा रहा है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक कंपनी व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस का ऑडिट पूरा कर इसे भारतीय यूजर्स के लिए जल्द ही लॉन्च कर देगी. व्हाट्सएप पर ऑनलाइन पेमेंट फीचर के बारे में साल 2018 में ही घोषणा कर दी थी. व्हाट्सएप के बीटा वर्जन पर इस फीचर को जारी भी कर दिया था. सरकारी नियमों और कानूनी अड़चनों के चलते व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस की सभी यूजर्स के लिए लॉन्चिंग में देरी हुई है. 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट की मानें तो फेसबुक कंपनी ने व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई से मंजूरी लेने के लिए एक रिपोर्ट तैयार की है जिसे आने वाले दिनों में आरबीआई को सौंप दिया जाएगा. जैसे ही आरबीआई इस फीचर की मंजूरी देता है सभी भारतीय यूजर्स के लिए यह सेवा शुरू कर दी जाएगी.

भारत में डिजिटल पेमेंट का मार्केट 2023 तक 1 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगा जिसको देखते हुए सोशल मीडिया कंपनी इस क्षेत्र में अपने पैर पसार रही है.  व्हाट्सएप के भारत में अभी 30 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं. 

इससे पहले चीन में पॉपुलर मैसेजिंग एप WeChat पर भी डिजिटल पेमेंट फीचर दिया गया है, जो कि पूरी तरह सफल भी हुआ है. हालांकि  डिजिटल पेमेंट सर्विस को पूरी तरह सेक्योर बनाना व्हाट्सएप के लिए चुनौती होगी. साथ ही व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस के आ जाने से डिजिटल पेमेेंट प्लेटफॉर्म के मौजूदा बादशाह पेटीएम, फोनपे जैसी कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलेगी.

कैसे काम करेगा व्हाट्सएप पेमेंट फीचर?

व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस के जरिए यूजर्स यूपीआई (UPI) से ऑनलाइन पेमेंट ट्रांसफर कर सकेंगे. यह फीचर आने के बाद व्हाट्सएप के सेटिंग्स पेमेंट का विकल्प दिखाई देगा. जिस पर सेलेक्ट करने के बाद आपको यूपीआई पर रजिस्टर करने के लिए कहा जाएगा. 

यदि पहले से यूपीआई अकाउंट बना है तो मोबाइल नंबर के जरिए इसे एक्टिव कर सकेंगे. यूपीआई एक्टिव होने के बाद व्हाट्सएप चैट में पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा. जिस पर टैप कर यूजर्स सीधे व्हाट्सएप के जरिए डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App