नई दिल्ली. WhatsApp Latest Update: मशहूर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप पर जल्द ही यूजर्स की आयु पर प्रतिबंध लग सकता है. एक रिपोर्ट के मुबाबिक व्हाट्सएप बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ‘Age Restriction’ लगाने पर विचार कर रहा है. जिसके अंतर्गत 13 से कम उम्र के बच्चे व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाएंगे. साथ ही 13 साल से कम उम्र के जिन बच्चों के व्हाट्सएप अकाउंट्स बने हैं उन्हें बैन कर दिया जाएगा.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेग्यूलेशन ने पिछले साल उम्र प्रतिबंध को लेकर कुछ नियम जारी किए थे. जिसके बाद यूरोप में व्हाट्सएप यूज करने के लिए न्यूनतम आयु 16 साल कर दी गई थी. इससे पहले यह न्यूनतम उम्र 13 वर्ष थी.

वहीं व्हाट्सएप ने अपने नियम एवं शर्तों पर आधारित पॉलिसी में भी न्यूनतम आयु का जिक्र कर रखा है. जिसके मुताबिक व्हाट्सएप की सेवा का उपयोग करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 13 साल होना जरूरी है. यदि आपकी उम्र न्यूनतम आयु से कम है तो आपकी ओर से आपके अभिभावक व्हाट्सएप के नियम और शर्तों से सहमत होकर आपको व्हाट्सएप की सेवाओं का उपयोग करने दे सकते हैं.

हालांकि भारत में सरकार की ओर से व्हाट्सएप का उपयोग करने के लिए न्यूनतम उम्र पर कोई प्रतिबंध नहीं लगा रखा है. हालांकि भविष्य में व्हाट्सएप 13 साल से कम उम्र के अकाउंट को बैन करने की कार्रवाई कर सकता है. हालांकि कंपनी की ओर से अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

आपको बता दें कि व्हाट्सएप भारत समेत दुनियाभर में मशहूर इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. व्हाट्सएप का मालिकाना हक फिलहाल फेसबुक कंपनी के पास है. फेसबुक अपने सभी प्रोडक्ट्स पर अपनी ब्रांडिंग करने पर काम कर रहा है. निकट भविष्य में व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का नाम बदलकर ‘WhatsApp by Facebook’ और ‘Instagram by Facebook’ कर दिया जाएगा.

WhatsApp Latest Update: जानिए कब जारी होगा व्हाट्सएप डार्क मोड फीचर, क्या होगा इसमें खास

WhatsApp Latest Update: खुशखबरी! व्हॉट्सएप यूजर्स जल्द एक अकाउंट को कई फोन पर कर पाएंगे इस्तेमाल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App