नई दिल्ली. जल्द ही व्हाट्सएप यूजर्स अपने एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को एक ही समय में दो मोबाइल में एक साथ चला सकेंगे. लंबे समय से व्हाट्सएप यूजर्स इस फीचर का इंतजार कर रहे हैं. व्हाट्सएप बीटा वर्जन के अपडेट्स के बारे में जानकारी रखने वाली वेबसाइट WaBetaInfo ने एक फोटो का स्क्रीनशॉट शेयर कर व्हाट्सएप मल्टीपल डिवाइस फीचर के रोल आउट होने के बारे में जानकारी दी है. इसके अलावा व्हाट्सएप ने एपल यूजर्स के लिए भी एक नया अपडेट जारी किया है. जिसके जरिए आईफोन यूजर ने किसी व्हटा्सएप चैट को म्यूट कर रखा है तो उसका नोटिफिकेशन नहीं दिखाई देगा. जब तक व्हाट्सएप को ओपन नहीं करेंगे तब तक म्यूट चैट का मैसेज नोटिफिकेशन बार में शो नहीं होगा.

WaBetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी एक व्हाट्सएप अकाउंट को दो डिवाइस में एक साथ चलाने पर विचार कर रही है. वर्तमान में एक व्हाट्सएप अकाउंट को एक ही मोबाइल फोन में चला सकते हैं. हालांकि व्हाट्सएप वेब के जरिए इसे कंप्यूटर और लैपटॉप पर चलाया जा सकता है लेकिन उसके लिए भी मोबाइल में इंटरनेट होना जरूरी है.

व्हाट्सएप अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए कई नए फीचर्स को लाने पर काम कर रहा है. भारत में व्हाट्सएप का डिजिटल पेमेंट फीचर का लंबे समय से इंतजार है. अगले साल की शुरुआत में व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस भी चालू हो जाएगी जिसके जरिए यूजर्स यूपीआई के जरिए एक क्लिक में व्हाट्सएप यूजर्स के सीधा पैसा ट्रांसफर कर पाएंगे. व्हाट्सएप कंपनी के आला अधिकारियों ने आरबीआई और एनपीसीआई से इस बारे में कागजी कार्यवाही लगभग पूरी कर ली है.

इसके अलावा आने वाले दिनों में व्हाट्सएप और भी कई आकर्षक फीचर्स यूजर्स के लिए ला रहा है. इसमें व्हाट्सएप डार्क मोड, ऑटो ग्रुप चैट डिलीट जैसे फीचर्स शामिल हैं. इनमें से कुछ फीचर्स व्हाट्सएप के बीटा वर्जन पर जारी हो चुके हैं. टेस्टिंग पूरी होने के बाद इन्हें अन्य यूजर्स को भी नए अपडेट के रूप में दे दिया जाएगा.

Also Read ये भी पढ़ें-

व्हाट्सएप चैट में ऑटोमैटिक गायब हो जाएंगे मैसेज, जल्द आ रहा है नया फीचर

आईफोन यूजर्स के लिए व्हाट्सएप पर आ रहा नया फीचर, नोटिफिकेशन बार में प्ले कर सकेंगे वॉइस मैसेज