नई दिल्ली. WhatsApp Latest Update: इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप अपने यूजर्स के चैटिंग अनुभव को और भी बेहतरीन और रोचक बनाने के लिए नए फीचर्स लाने पर काम कर रहा है. व्हाट्सएप पर आने वाले समय में कई बेहतरीन और आकर्षक फीचर्स आने वाले हैं, जिसमें डार्क मोड, क्विक एडिट मीडिया शॉर्टकट, क्यूआर कोड स्कैनर, हाइड म्यूटेड स्टेटस, फिंगरप्रिंट अनलॉक जैसे फीचर्स शामिल हैं. इनमें से कुछ अपडेट्स जल्द ही यूजर्स को मोबाइल एप्लीकेशन में मिल जाएंगे. इसके लिए एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप के बीटा वर्जन पर टेस्टिंग भी चल रही है. आइए जानते हैं कि फेसबुक के मालिकाना हक वाले मैसेजिंग एप व्हाट्सएप पर इस साल के अंत तक यूजर्स को क्या नया दिखने वाला है?

WhatsApp Dark Mode: व्हाट्सएप डार्क मोड-
व्हाट्सएप डार्क मोड फीचर को नाइट मोड फीचर भी कहा जा रहा है. इस फीचर के आने के बाद यूजर्स व्हाट्सएप एप्लीकेशन की सेटिंग में जाकर डार्क मोड को इनेबल कर सकेंगे. डार्क मोड एक्टिव होने के बाद व्हाट्सएप हरे रंग से गहरे काले रंग में बदल जाएगा. यह एक तरह से बैटरी सेविंग मोड होगा. साथ ही रात के समय में यूजर्स कम ब्राइटनेस में भी आसानी से व्हाट्सएप चैटिंग कर सकेंगे. डार्क मोड फीचर अभी एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप बीटा वर्जन में उपलब्ध है. इसकी टेस्टिंग पूरी होने के बाद सभी यूजर्स को यह फीचर उपलब्ध करा दिया जाएगा.

WhatsApp Quick Edit Media Shortcut: व्हटास्एप क्विक एडिट मीडिया शॉर्टकट-
यह एक तरह से फोटो एडिटिंग फीचर है. व्हाट्सएप क्विक एडिट मीडिया शॉर्टकट फीचर आने के बाद यूजर्स व्हाट्सएप ग्रुप और पर्सनल चैट में आने वाले फोटोज को तुरंत एडिट करके दूसरे लोगों को शेयर कर सकेंगे. व्हाट्सएप एप्लीकेशन में यूजर्स को चैट के अंदर ही क्विक एडिट मीडिया शॉर्टकट दिया जाएगा. आप उस शॉर्टकट पर टैप कर तुरंत ही फोटो एडिट कर दूसरे ग्रुप या पर्सनल चैट में भेज सकेंगे.

वर्तमान में व्हाट्सएप के अंदर कोई भी फोटो एडिटर फीचर नहीं दिया गया है. यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में मौजूद दूसरे एप्लीकेशंस के जरिए ही फोटो एडिट कर उसे व्हाट्सएप पर सेंड करनी होती है. इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को व्हाट्सएप पर रिसीव होने वाली इमेजेस को एडिट करने में आसानी होगी. इससे यूजर्स के समय और मोबाइल स्टोरेज की बचत होगी.

WhatsApp QR Code Scanner: व्हाट्सएप क्यूआर कोड स्कैनर-
दूसरे एप्लीकेशंस की तरह अब व्हाट्सएप में भी जल्द क्यूआर कोड स्कैनर शॉर्टकट दिया जाएगा. क्यूआर कोड स्कैनर के जरिए व्हाट्सएप पर यूजर्स अन्य यूजर्स को आसानी से जोड़ सकेंगे. हर यूजर का एक यूनिक क्यूआर कोड होगा और यदि किसी कॉन्टेक्ट को आप व्हाट्सएप पर जोड़ना चाहते हैं तो उस क्यूआर कोड को स्कैन कर अपने व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट में एड कर सकेंगे.

WhatsApp Hide Muted Status: व्हाट्सएप हाइड म्यूटेड स्टेटस-
व्हाट्सएप अपने स्टेटस अपडेट सेटिंग में भी बदलाव करने जा रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही व्हाट्सएप पर Hide Muted Status फीचर मिलने वाला है. इस फीचर के जरिए यदि आपने किसी कॉन्टेक्ट का स्टेटस अपेडट ‘Mute’ किया है तो उसे फिर से एक्टिव कर पाएंगे. यदि आप किसी कॉन्टेक्ट के स्टेटस अपडेट को ‘Mute’ करते हैं तो उसका स्टेटस अपडेट दिखना बंद हो जाता है, हालांकि अभी इसे ‘Unmute’ या रिएक्टिव करने का कोई विकल्प मौजूद नहीं है. लेकिन ‘Hide Muted Status’ फीचर आने के बाद यूजर्स ‘Mute’ किए हुए स्टेटस अपडेट्स को फिर से एक्टिव कर सकेंगे.

Share WhatsApp Status on Facebook, Instagram: व्हाट्सएप स्टेटस अपडेट को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी कर सकेंगे शेयर-
जल्द ही यूजर्स अपने व्हाट्सएप स्टेटस अपडेट्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर कर सकेंगे. इस नए फीचर के आने के बाद यूजर्स जब व्हाट्सएप पर कोई नया स्टेटस अपटेड करेंगे तो वहां उन्हें फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर करने का भी विकल्प दिखाई देगा. जिसके बाद यूजर्स एक क्लिक करने के बाद व्हाट्सएप स्टेटस को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी शेयर कर सकेंगे. आपको बता दें कि व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक तीनों प्लेटफॉर्म का मालिकाना हक एक ही कंपनी के पास है, इसलिए कंपनी को यह फीचर लाने में कोई ज्यादा तकनीकी दिक्कत नहीं आएगी.

Whatsapp Good for Mental Health: शोध का दावा मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है व्हॉट्सएप

WhatsApp Messages Tracing Possible: आईआईटी प्रोफेसर का दावा- फर्जी खबरों पर लगाम लगाने के लिए व्हॉट्सएप मैसेज ट्रेस करना आसान, पता चलेगा किसने भेजी सबसे पहले फेक न्यूज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App