नई दिल्ली. WhatsApp Latest Update: व्हाट्सएप ने साल की शुरुआत में यूजर्स की सेफ्टी को देखते हुए नई पॉलिसी लागू की थी, जिसके अंतर्गत यदि कोई यूजर व्हाट्सएप का अनाधिकारिक वर्जन यूज कर रहा है तो उसका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाता है. बैन होने के बाद यूजर्स व्हाट्सएप का अस्थायी तौर पर उपयोग नहीं कर पाते हैं. साथ ही यदि कोई यूजर व्हाट्सएप की पॉलिसी के खिलाफ जाकर यदि कुछ करता है तो उसे भी अस्थायी या फिर पूर्णतया बैन कर दिया जाता है. यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है और आप भी व्हाट्सएप पर अस्थायी या स्थायी बैन की मार झेल रहे हैं तो चिंता मत कीजिए. व्हाट्सएप अकाउंट को रिएक्टिवेट करने के कई आसान तरीके हैं जिससे आप फिर से इस इस्टेंट मैसेजिंग एप का उपयोग कर सकते हैं. आइए बताते हैं कि ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए.

व्हाट्सएप अकाउंट क्यों होता है बैन?
आपको बता दें कि व्हाट्सएप यूजर्स यदि कंपनी के नियम के खिलाफ यदि कोई गतिविधि करते हैं तो उन्हें व्हाट्सएप से टेम्परेरी या परमानेंट बैन कर दिया जाता है. इसके कई कारण हैं, सबसे प्रमुख है व्हाट्सएप का फेक या अनाधिकारिक वर्जन यूज करना. वर्तमान में व्हाट्सएप प्लस और जीबी व्हाट्सएप जैसे कई तरह के थर्ड पार्टी एप्स मौजूद हैं जो आपके स्मार्टफोन के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

ये थर्ड पार्टी एप्लीकेशंस एंड्रॉयड गूगल प्ले स्टोर और आईओएस एप स्टोर पर आधिकारिक तौर पर उपलब्ध नहीं होते हैं, बल्कि सीधे ब्राउजर के जरिए डाउनलोड कर फोन में इंस्टॉल किए जाते हैं. इन डुप्लीकेट एप्लीकेशंस की वजह से व्हाट्सएप यूजर्स की चैट, फोटोज और वीडियोज समेत फोन का डेटा भी चोरी होने का खतरा रहता है. यदि इन अनाधिकृत एप्लीकेशंस पर आपका व्हाट्सएप अकाउंट एक्टिव है तो आपको अस्थायी या स्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया जाता है.

इसके अलावा यदि व्हाटस्एप पर एक साथ लगातार ढेरों मैसेजेस भेजते हैं तो भी यूजर्स को व्हाट्सएप पर अस्थायी रूप से बैन किया जा सकता है. वहीं यदि एक बार अस्थायी बैन होने के बाद भी यूजर्स गलती दोहराते हैं तो उन्हें स्थायी रूप से व्हाट्सएप पर प्रतिबंधित कर दिया जाता है.

व्हाट्सएप पर बैन होने के बाद कैसे करें अकाउंट रिएक्टिवेट?
यदि आप व्हाट्सएप पर अस्थायी रूप से बैन हुए हैं तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. व्हाट्सएप अकाउंट को फिर से रिस्टोर किया जा सकता है. यदि आप व्हाट्सएप के डुप्लीकेट एप यूज करने के कारण बैन हुए हैं तो तुरंत उस थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को अनइंस्टॉल कर दें.

इसके बाद गूगल प्ले स्टोर या आईओएस एप स्टोर से व्हाट्सएप का आधिकारिक वर्जन इंस्टॉल करें और अपने अकाउंट को फिर से रिएक्टिवेट करें. वहीं यदि किसी अन्य कारण से आपको व्हाट्सएप पर अस्थायी रूप से प्रतिबंधित किया गया है तो व्हाट्सएफ की गाइडलाइन को फॉलो करें और उसकी नियम और शर्तों से सहमत होकर फिर से अपने अकाउंट को एक्टिवेट कर सकते हैं.

कुछ केस में व्हाट्सएप पर बैन होने के बाद चैट का पुराना डेटा उड़ जाता है. यदि आपने व्हाट्सएप पर चैट का बैकअप लिया है तो पुराना डेटा रिस्टोर करने में आसानी होगी. दूसरी तरफ यदि आपको व्हाट्सएप पर परमानेंट यानी की स्थायी तौर पर बैन किया गया है तो प्रतिबंधित नंबर से आप भविष्य में व्हाट्सएप यूज नहीं कर पाएंगे. आपके पास सिर्फ नए नंबर से व्हाट्सएप अकाउंट बनाने का ही विकल्प बचता है.

WhatsApp Latest Update: व्हाट्सएप पर आ रहे हैं ये नए धांसू फीचर्स, बदल देंगे आपका चैटिंग अनुभव

Whatsapp Good for Mental Health: शोध का दावा मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है व्हॉट्सएप

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App