नई दिल्ली. एक नए अध्ययन में पाया गया है कि व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया एप पर समय बिताना किसी व्यक्ति की भलाई के लिए अच्छा है. ऑनलाइन चैट सिस्टम के साथ जुड़े साइकोसोशल परिणाम शीर्षक वाले अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि समूह चैट फंक्शन के साथ मैसेजिंग ऐप मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. लेकिन आम लोगों की जिंदगी की बात की जाए तो ये सच्चाई से बेहद दूर है. हम लंबे समय से जानते हैं कि सोशल मीडिया ऐप्स पर हमारी निर्भरता हमारे मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रही है. अध्ययन दो मुख्य प्रतिस्पर्धी परिकल्पनाओं के बारे में बात करता है. जिसमें कहा गया है कि इंटरनेट हमारे समय को और अधिक सार्थक, गुणवत्ता देने के साथ नकारात्मक मनोवैज्ञानिक परिवर्तनों जैसे अवसाद और अकेलेपन से दूर ले जाता है.

कई अन्य अध्ययनों से पता चला है कि व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया ऐप पर समय बिताने को नियमित करने से वास्तव में मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक और औसत दर्जे का प्रभाव पड़ता है. मैसेजों की निरंतर आंधी जो हम रोजाना व्हाट्सएप पर देखते हैं वह किसी के स्वास्थ्य के लिए सकारात्मक नहीं है. इसके विपरीत, व्हाट्सएप के फीचर जैसे स्टेटस – जहां लोग तस्वीरों को कहानियों के रूप में पोस्ट करते हैं आत्म-संदेह पर मदद करने के लिए बहुत कम है. असल में व्हाट्सएप पर अपने कॉन्टेक्ट्स के साथ खुद की तुलना करना और उनकी तस्वीरों को देखना और दोषरहित प्रोफाइल पिक्चर्स देखना किसी के आत्मविश्वास को कम करने का काम कर सकती हैं.

लोग, विशेष रूप से भारत में, अपने फोन स्क्रीन से चिपके रहते हैं और अपने वास्तविक जीवन के बारे में बात करने की तुलना में अपने कॉन्टेक्टस को संदेश देने में अधिक सहज महसूस करते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप में आपके पुराने दोस्त शामिल हों निश्चित रूप से पुरानी घटनाओं को फिर से जोड़ने और याद रखने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यह उन घटनाओं को याद रखने के तरीके को प्रभावित और गलत ढंग से प्रस्तुत भी कर सकता है. सामाजिक तकनीक मौजूदा रिश्तों को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकती है, लेकिन यह भी एक सच है कि व्हाट्सएप फर्जी खबर का एक प्रमुख स्रोत है. एक गलत सूचना अधिक नुकसान कर सकती है.

WhatsApp Latest Update: व्हाट्सएप चैट में ही कर सकेंगे फोटो एडिट, जल्द आ रहा है नया फीचर

WhatsApp Messages Tracing Possible: आईआईटी प्रोफेसर का दावा- फर्जी खबरों पर लगाम लगाने के लिए व्हॉट्सएप मैसेज ट्रेस करना आसान, पता चलेगा किसने भेजी सबसे पहले फेक न्यूज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App