नई दिल्ली. WhatsApp Facebook Instagram Down: सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक मैसेंजर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का सर्वर एक बार फिर से दुनियाभर में डाउन हो गया है. अगर आप इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं फेसबुक क्यों डाउन  करोड़ों यूजर्स शिकायत कर रहे हैं कि बुधवार शाम से उनके ग्रुप मेसेज में न तो फोटो डाउनलोड हो रहा है और न ही वीडियो. साथ ही अगर कोई फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम ग्रुप में किसी तरह का फोटो भेजता है तो वो दिखता नहीं. आप अगर इंटरनेट पर फेसबुक क्यों डाउन है (Why facebook is down), व्हाट्सएप क्यों डाउन है), मैसेंजर क्यों डाउन है (Why messenger is down), इंस्टाग्राम क्यों डाउन है (Why Instagram is down) ढूंढ रहे हैं तो सही ढूंढ रहे हैं, क्योंकि फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग की तीनों दुकान यानी फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का शटर अभी बंद है.

पिछले 2 घंटे से ज्यादा समय से मैसेंजर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम में इस तरह की शिकायतें आ रही हैं. पहले तो यूजर्स को लगा कि ये नेट स्लो होने या अन्य कारण से हो रहा है, लेकिन बाद में पता चला कि ये समस्या तो व्हाट्सएप के साथ ही इंस्टाग्राम और मैसेंजर में भी आ रही है. फेसबुक ने इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि हम इस समस्या से अवगत हैं और जल्द से जल्द इसका समाधान करने के लिए प्रयासरत हैं.

बुधवार शाम ट्विटर पर #whatsappdown और #instagramdown ट्रेंड करने लगा और सोशल मीडिया यूजर अपनी परेशानियां बताने लगे. मालूम हो कि दुनियाभर में अरबों लोग फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं और इसी के जरिये जरूरी मेसेजस फोटो और वीडियो भेजते हैं. लोगों की शिकायत है कि वे वीडियो और फोटो भेज और रिसीव तो कर रहे हैं, लेकिन उन्हें न तो वीडियो दिख रहा है और न ही फोटो.
ट्विटर पर लोग व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर के डाउन होने पर मजेदार ट्वीट कर रहे हैं. आप भी देखिए-

मालूम हो कि कुछ दिनों पहले भी व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम का सर्वर कुछ घंटों के लिए बैठ गया था जिससे दुनियाभर के यूजर्स को खासी दिक्कतें हुई थीं. आपको बता दूं कि इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप भी फेसबुक के ही अधीन है, इसलिए जब फेसबुक का सर्वर डाउन होता है तो इसका प्रभाव इसके बाकी सोशल मीडिया साइट्स यानी मैसेंजर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर पड़ता है.

WhatsApp Latest Update: व्हाट्सएप पर जल्द मिलेगा क्यूआर कोड स्कैनर शॉर्टकट फीचर

WhatsApp Latest Updates: व्हाट्सएप स्टेटस अपडेट को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी कर सकेंगे शेयर, जल्द आ रहा है नया फीचर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App