नई दिल्ली. व्हाट्सएप डार्क मोड की खबरें साल भर से ग्राहकों के सामने आ रही हैं, लेकिन अभी तक यह फीचर सामने नहीं आया है. वहीं इस संबंध में नए डार्क बैटरी सेविंग मोड के कुछ अनौपचारिक यूआई लीक हुए हैं. अभी तक व्हाट्सएप में डार्क मोड का फीचर सामने नहीं आया है, हालांकि लगभग हर प्रमुख एप्लिकेशन जैसे जीमेल, गूगल क्रोम और यहां तक ​​कि फेसबुक के मैसेंजर में अब एक डार्क मोड है. वहीं व्हाट्सएप को डिफ़ॉल्ट हरे रंग से एक गहरे रंग में बदलने के लिए एक फीचर आया तो है लेकिन वह कुछ ही यूजर्स के लिए है.

व्हाट्सएप डार्क मोड ऑन करने के लिए एंड्रॉइड और आइओएस यूजर्स के लिए कुछ शर्त हैं. क्योंकि अभी यह फीचर ऑफिशियल रोल आउट नहीं हुआ है लेकिन अगर आपके पास एंड्रॉइड Q और आईओएस यूजर्स के पार ios 11 है तो वह आसानी से इस फीचर का लाभ ले सकते हैं. एंड्रॉइड यूजर्स सेटिंग-डिस्प्ले में जाकर एंड्रॉइड क्यू पर डार्क थीम को ऑन करें और फिर थीम को टैप करें और डार्क मोड चुनें. इतना ही नहीं डार्क थीम को सभी ऐप्स पर लागू करने के लिए आपको डेवलपर का ऑप्शन इनेबल करना होगा.

इसके लिए सेटिंग्स में फोन के टैब पर जाएं और फिर सात बार बिल्ड नंबर पर टैप करें. यह करने के तुरंत बाद आपको मुख्य सेटिंग्स पर वापस जाना होगा और फिर वापस डेवलपर में एक बार सभी एप्लिकेशन के लिए डार्क थीम को लागू करने के लिए ओवरराइड बल-डार्क को ऑन करना होगा. व्हाट्सएप में अब चैट पेज को छोड़कर पूरे यूआई में डार्क मोड लागू होगा. इतना ही नहीं आप सेटिंग चैट वॉलपेपर के द्वारा आसानी से चैट एरिया को डार्क कर सकते हैं और अपनी व्हॉट्सएप लिस्ट के लिए कोई सा भी कलर ले सकते हैं.

वहीं iOS उपयोगकर्ताओं के पास डार्क मोड को लागू करने के लिए दो तरीके हैं, हालांकि एक विधि से आपको डिवाइस को जेलब्रेक करने की आवश्यकता होती है इसलिए यह तरीका आपके लिए लिए गलता है. अगर आपके पास iOS 11 है तो इसमें स्मार्ट इन्वर्ट फीचर पेश किया था जो आईफोन के डिस्प्ले के रंगों को बदल देता है. यह आईफोन एंड्रॉइड की तरह चैट पेज नहीं बदलता है और इसलिए यहां भी आपको वॉलपेपर के रूप में एक डार्क मोड को लागू करने की आवश्यकता होगी.

WhatsApp PIP 2.0: अपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए व्हॉट्सएप ला रहा पीआईपी मोड 2.0, जानें क्या मिलेगा फायदा

Cryptocurrency Libra Facebook Digital Wallet Calibra in 10 Points: फेसबुक 2020 में लॉन्च करेगा लिब्रा क्रिप्टोकरेंसी और कैलिब्रा डिजिटल वॉलेट, जानें 10 बड़ी बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App