WhastsApp New Feature: WhatsApp भारत समेत दुनिया के सबसे पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक है. ये फ्री होने के साथ-साथ अपने सिंपल इंटरफेस और काफी सारे फीचर्स होने के चलते काफी मशहूर है. अकेले भारत में ही इसके लगभग 400 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं. ऐसे में इसकी सिक्योरिटी भी बहुत जरूरी है.

वॉट्सऐप पहले से ही एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन ऑफर करता है. यानी भेजे गए कंटेंट को केवल आप और रिसीव करना वाला इंसान ही देख सकता है. लेकिन ज्यादा सिक्योरिटी रखना और भी अच्छी बात है. वॉट्सऐप अपने यूजर्स को टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर ऑफर करता है. ये एक ऑप्शनल फीचर है. इससे ऐप की सिक्योरिटी और बढ़ जाती है.

टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर को इनेबल करने के बाद अगर कोई व्यक्ति आपके वॉट्सऐप अकाउंट को ऐक्सेस करने की कोशिश करता है और आपके फोन से OTP भी ले लेता है, तब भी वो ऐक्सेस करने में सफल नहीं हो पाएगा. सामने वाले इंसान को आपका अकाउंट ऐक्सेस करने के लिए उस सिक्स-डिजिट पिन की जरूरत पड़ेगी, जो आपने टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर के जरिए क्रिएट किया है.

ऐसे करें वॉट्सऐप अकाउंट के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन

अपने स्मार्टफोन में वॉट्सऐप ओपन करें.

सेटिंग्स टैब में जाएं.

अकाउंट में टैप करने के बाद टू-स्टेप वेरिफिकेशन में जाएं.

इनेबल बटन में टैप करें.

अपनी पसंद से कोई भी 6 डिजिट पिन डालें.

पिन कंफर्म करें. इसे भूलें नहीं क्योंकि ये पिन तब पूछा जाएगा जब आप वॉट्सऐप के साथ अपना फोन नंबर रजिस्टर करेंगे.

Xiaomi Fears Anti China Sentiment: शाओमी पर दिखा चीन के खिलाफ गुस्से का डर, अपने स्टोर्स पर चिपकाया मेड इन इंडिया का लोगो

Coronavirus in Mobile Phone: आपके मोबाइल पर चार घंटे तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, ऐसे करें अपने फोन को सुरक्षित