Thursday, June 30, 2022

इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले जान लें, किस शहर में कितना आएगा खर्च

नई दिल्ली. Electric car filing price  अगर आप भी पेट्रोल-डीजल के बदले इलेक्ट्रिक कार खरीदने का मन बना चुके है तो एक बार चार्जिंग का खर्च भी जान लें. दरअसल सभी इल्क्ट्रिक कार बिजली से चलेंगी और हर बिजली राज्यों के अधीन है इसलिए हर शहर का बिजली को लेकर अपना-अपना नियम है. इस आधार पर हर राज्य में आने वाला खर्च भिन्न हो सकता है. इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग को लेकर हर शहर ने आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी साझा की है. मुंबई नगर निगम ने इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग को लेकर जानकरी दी है. इसके तहत प्रत्येक यूनिट पर 15 रूपये खर्च आएगा। आमतौर पर एक कार को चार्ज होने में 20 से 30 यूनिट की खपत होती है. आप इसके आधार पर अपना मंथली कार बजट बना सकते है.

फुल चार्ज होने पर इतनी चलेगी इलेक्ट्रिक कार

एक इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज होने पर 120 से 140 किलोमीटर का सफर तय करती है. यदि आप घर से ऑफिस तक अपने वाहन का इस्तेमाल करते है तो पेट्रोल और डीजल के मुकाबले इलेक्ट्रिक कार आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है.

दिल्ली में चार्जिंग का खर्च

मुंबई के मुकाबले दिल्ली में इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग सस्ती है. दिल्ली में इलेक्ट्रिक कार की लो टेंशन चार्जिंग के लिए 4.5 रूपये पार्टी यूनिट और हाई टेंशन चार्जिंग के लिए 5 रूपये यूनिट तय किया है. इस तरह एक कार को फुल चार्ज करने में 120-150 रूपये का खर्च आएगा। ख़बरों के मुताबिक दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में 100 इलेक्ट्रिक फिलिंग स्टेशन मौजूद हैं और आने वाले समय में इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी।

बेंगलुरु में इतना लगेगा पैसा

बेंगलुरु में इलेक्ट्रिक चार्जिंग का जिम्मा BESCOM के पास हैं, बेस्कॉम 7.28 रुपये और 8.90 रूपये प्रति यूनिट के बीच ग्राहकों को चार्ज करता है. बेंगलुरु में इलेक्ट्रिक चार्जिंग दिल्ली के मुकाबले ज़्यादा है, लेकिन यह मुंबई से आधा है. बेंगलुरु में इलेक्ट्रिक कार को पूरी तरह से चार्ज करने के लिए लगभग 240 रूपये खर्च करना होगा। कर्नाटक सरकार ने इलेक्ट्रिक कार को बढ़ावा देने के लिए हर 5 किलोमीटर में इलेक्ट्रिक फिलिंग स्टेशन बनाने का प्लान बनाया है.

2 तरह से चार्ज होते है इलेक्ट्रिक व्हीकल

एक फ़ास्ट चार्ज होता है जो किसी भी गाड़ी को 60 से 110 मिनट में चार्ज कर देता है,जो डायरेक्ट करेंट पर चलता है.
दूसरी चार्जिंग 6 से 8 घंटे का समय लेती है, जिसे अल्टरनेट चार्ज (AC) भी कहा जाता है.

यह भी पढ़ें:

Haryana Politics: चौटाला परिवार में हो सकती है सुलह, ये हैं संकेत

Sonu Sood in India News Punjab Conclave जिंदगी का मकसद पैसा कमाना नहीं दुआ कमाना होना चाहिए : सोनू सूद

 

SHARE

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->