नई दिल्ली : ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना जितना फायदेमंद है उतना ही खतरनाक भी है. आज के समय में लोगों ने अपना समय बचाने और पैसों का लेन देन करने के लिए UPI का सहारा ले किया है. लेकिन इस दौरान ट्रांजैक्शन में गड़बड़ी और साइबर क्राइम में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस बीच नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI पेमेंट्स को लेकर अलर्ट जारी किया है और UPI पेमेंट से जुड़ी धोखाधड़ी से सावधान रहने को कहा है.

दरअसल, साइबर क्रिमिनल दिन ब दिन नई-नई तकनीकों से लोगों का पागल बना कर पैसा लूट रहे हैं. ऐसे में आपके लिए यह बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप उन शातिर साइबर क्रिमिनल से सुरक्षित रहें. इसके लिए NPCI ने अपने यूजर्स को सतर्क रहने को कहा है. साथ ही लोगों को रात 1 बजे से 3 बजे के बीच UPI पेमेंट न करने को कहा है. UPI सर्विस का अपग्रेडेशन अगले कुछ दिनों तक किया जाएगा. इसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. NPCI ने इस बात की जानकारी देते हुए एक ट्विट किया है कि जिसमें कहा गया है कि आपके पेमेंट एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए सिस्टम को रात 1 बजे से लेकर 3 बजे तक अपग्रेड किया जा रहा है. ऐसे में इस बीच आपको पेमेंट करने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

UPI प्लेटफॉर्म के जरिए कई तरह के फ्रॉड्स होने की संभावना हमेशा बनी रहती है. ऐसे में हम आपको बता दें कि सरकारी एजेंसियां, बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान किसी भी व्यक्ति से SMS के जरिए कोई भी वित्तीय जानकारी नहीं मांगते हैं. अगर आपके साथ ऐसा कुछ भी होता है या आपसे इस तरह की कोई जानकारी मांगी जाती है तो सावधान हो जाएं और किसी से भी अपना कोई एसएमएस, ओटीपी आदि शेयर न करें. साथ ही पुलिस या साइबर क्राइम सेल को भी इस मामले की जानकारी दें.

Amazon Great Republic Day sale: अमेजन की शानदार सेल, आज ही खरीदें आधी कीमत में OnePlus, Xiaomi, Sony, Mi, LG के स्मार्ट टीवी

Union Budget 2021: दो हफ्ते बाद पेश होगा साल 2021 का बजट, टैक्सपेयर्स को मिल सकती है बड़ी राहत

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर