UIDAI Aadhaar Mobile App Features: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आईओएस और एंड्राइड दोनों के लिए नया एमआधार कार्ड एप लॉन्च कर दिया है. ऐप को लॉन्च करने के साथ ही UIDAI ने पुराने एप को अन इंस्टाल करने को कहा है. साथ ही नया एप डाउनलोड करने को कहा है. UIDAI द्वारा लॉन्च किया गया है नया एप कई मामलों में काफी खास हैं. इस बार एप में कई शानदार फीचर्स एड किए गए हैं. जिसके चलते लोगों को कहीं किसी कार्यालय जाने की आवश्यक्ता नहीं होगी वह घर बैठे ही आधार से जुड़े सारे काम कर सकेंगे. इस आर्टिकल में हम आपको आधार कार्ड एप में मौजूद ऐसे 5 फीचर्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप की कई सारी परेशानी दूर हो जाएंगी.

UIDAI द्वारा लॉन्च किए गए इस नये आधार एप की मदद से आधार डीटेल्स को यूजर्स अपने मोबाइल फोन पर अपलोड कर सकेंगे. इस ऐप में नागरिकों का डेमोग्राफिक डेटा जैसे नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, अड्रेस और फोटो स्मार्टफोन पर ही सेव रखा जा सकेगा. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और UIDAI डेटाबेस पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वाले यूजर्स इसे इस्तेमाल कर सकेंगे.

एम-आधार एप में ऐसे करें सेटिंग

सबसे पहले नए आधार एप में लॉग इन करे और अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करें. मोबाइल नंबर वेरिफाई करने के बाद आधार कार्ड नंबर रजिस्टर करें और उसे वेरिफाई करें. एप में बैनर पर दिख रहे रजिस्टर योर आधार पर क्लिक करें. क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा. नये पेज पर आधार नंबर और ओटीपी नंबर सबमिट करें इस पूरे प्रोसेस के संपन्न होते हैं स्मार्टफोन पर आधार कार्ड की वैध कॉपी आ जाएगी.

आधार कार्ड खोने पर निकाल सकेंगे प्रिंट

अगर आप अपना आधार कार्ड खो चुके हैं तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आप नये आधार पर प्रक्रिया का पालन करते हुए अपने आधार कार्ड का प्रिंटआउट निकाल सकेंगे. इसके लिए आपको सबसे पहले एप पर ऑर्डर आधार रिप्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आधार कार्ड का प्रिंटआउट डाउनलोड कर सकेंगे. इसके साथ ही आप 50 रुपए की फीस अदा कर नए आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकेंगे. UIDAI की तरफ से आपको 5 दिनों के भीतर स्पीड पोस्ट के माध्यम से आधार कार्ड भेज दिया जाएगा.

नए आधार एप से डीटेल्स शेयर करना होगा आसान

दरअसल कई लोगों के मन में आधार कार्ड की डीटेल्स साझा करने को लेकर शंका होती है. लोगों को लगता है कि उनकी पर्सनल जानकारी कहीं गलत हाथों में न चली जाए. लेकिन UIDAI द्वारा लॉन्च किया गया एप लोगों की इस परेशानी को दूर करने में सफल रहेगा. दरअसल लोग क्यूआर कोड के जरिए अपनी आधार कार्ड की जानकारी एक दूसरे से शेयर कर सकेंगे.

ऐप के जरिए मिलेगा ओटीपी नंबर

अगर किसी वजह से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार ओटीपी न आ पाए तो ऐप के टाइम बेस्ड ओटीपी फीचर की मदद ली जा सकती है. इस ओटीपी की वैधता 40 सेकेंड तक रहेगी.

बायोमेट्रिक्स प्रक्रिया से सुरक्षित रख सकेंगे अपना एप

बता दें कि किसी भी व्यक्ति की निजता का हनन हो इसके लिए नये आधार ऐप में बायोमेट्रिक का शानदार फीचर्स दिया गया है आप बायोमेट्रिक्स की मदद से माई आधार एप को लॉक और अनलॉक कर सकेंगे.

UIDAI Aadhaar Card Updates: UIDAI ने लॉन्च किया नया मोबाइल एप, घर बैठकर कर सकेंगे आधार से जुड़े सारे काम

WhatsApp Latest Update: व्हाट्सएप में MP4 फाइल से आ रहा मालवेयर, डेटा लीक होने का खतरा

One response to “UIDAI Aadhaar Mobile App Features: नये आधार आधार कार्ड एप में मिलेंगे ये शानदार फीचर्स, घर बैठे आसानी से कर सकेंगे सारे काम”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App