नई दिल्ली. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे महानगरों में जाम का झाम लोगों को हर दिन परेशान करता है. लेकिन समस्या जल्द ही सॉल्व होने वाली है. जाम से निजात पाने का हल लेकर आ रही है एप आधारित टैक्सी सेवाएं देने वाली कंपनी उबर. उबर ने बुधवार को दावा किया कि मुंबई जैसे व्यस्ततम शहर में एयर टैक्सी के माध्यम से 90 प्रतिशत ट्रैवल टाइम की बचत की जा सकती है. इतना ही नहीं इसका किराया भी उबर एक्स के समान ही रहेगा. उबर ने फिलहाल अमेरिका के दो शहरों डलास और लॉस एंजेलिस को एयर टैक्सी चलाने के लिए चुना है. इन शहरों में 2023 तक एयर टैक्सी इन शहरों में उतार देगी. इसके अलावा उबर एक और शहर को थर्ड पार्टनर के तौर पर देख रही है.

इसके अलावा उबर ने भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और फ्रांस को एयर टैक्सी उतारने के लिए चुना है. इन पांचों में से कोई एक देश अमेरिका से बाहर एयर टैक्सी वाला पहले देश हो सकता है. उबर एविएशन प्रोग्राम के चीफ एग्जीक्यूटिव एरिक एलीसन ने कहा कि मुंबई वेस्ट के सिटी एयरपोर्ट से साउथ मुंबई के चर्चगेट तक 100 मिनट का समय लगता है लेकिन एयर टैक्सी के जरिए यह सफर सिर्फ 10 मिनट का रह जाएगा.

एरिक ने आगे कहा कि महज एक बटन दबाकर एयर टैक्सी को बुला सकेंगे. इसका किराया भी सामान्य टैक्सी के किराए से ज्यादा नहीं रहेगा. उन्होंने कहा कि यह शहरी गतिशीलता के लिए गेम चेंजर साबित होगी. हम सोच रहे हैं कि हम इसे वर्टिकल टेक ऑफ लैंडिंग के आधार पर शुरू कर सकते हैं. इसका किराया उबर एक्स की तरह प्रति व्यक्ति और दूरी के हिसाब से निर्धारित होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, एरिक एलीसन नई दिल्ली में एयर टैक्सी संचालित करने के लिए अधिकारियों से मिल सकते हैं.

मुंबई में बारिश से परेशान लोगों से तीन गुना तक किराया वसूल रही है उबर कैब

ओला कैब कैंसिल वाली घटना पर लोगों ने लिए मजे, पीएम मोदी से सलमान खान तक किसी को नहीं छोड़ा