नई दिल्ली. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर कई यूजर्स के अकाउंट बंद करने जा रहा है. ट्विटर कंपनी ने इंटरनेशल मीडिया में जानकारी दी है कि जिन ट्विटर यूजर्स के अकाउंट 6 महीने से ज्यादा समय से इन-एक्टिव हैं, उन्हें कंपनी डिलीट करने जा रही है. यानी कि जो यूजर्स लंबे समय से ट्विटर अकाउंट का उपयोग नहीं कर रहे हैं, उनके अकाउंट हट जाएंगे. ट्विटर के अधिकारियों का कहना है कि जिन यूजर्स की मौत हो जाती है, उसके बाद उनके अकाउंट पर कोई गतिविधि नहीं होती है. इसलिए उन्हें डिलीट किया जाएगा ताकि उनके यूजरनेम पर दूसरे नए अकाउंट्स बन सकें.

अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्विटर ने अपने बयान में कहा है कि कई ऐसे ट्विटर अकाउंट हैं जो 6 महीने से लॉगिन ही नहीं हुए हैं. जब इन अकाउंट्स पर कोई गतिविधि नहीं हो रही है तो लंबे समय से इनएक्टिव अकाउंट को कंपनी हमेशा के लिए हटाने जा रही है. ये अकाउंट ट्विटर से डिलीट हो जाएंगे. हालांकि अकाउंट डिलीट करने से पहले कंपनी यूजर्स को अलर्ट भेजेगी.

ट्विटर का कहना है कि जिन यूजर्स की मौत हो जाती है तो इसकी जानकारी कंपनी को नहीं मिल पाती. ऐसे में उनके अकाउंट्स ट्विटर पर तो रहते हैं लेकिन उन्हें कोई यूज नहीं करता. इसी स्थिति से निपटने के लिए ट्विटर ने यह समाधान निकाला है.

कुछ दिनों पहले ही ट्विटर ने बड़ा फैसला लेते हुए राजनीतिक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा दिया था. ट्विटर पर किसी भी पार्टी के उम्मीदवार, सरकारी विभाग और राजनैतिक पार्टियों के विज्ञापन नहीं दिखेंगे. 

इससे पहले ट्विटर पर कई तरह के राजनीतिक विवाद हुए थे, इसी को ध्यान में रखते हुए माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ने यह फैसला लिया था. ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म से चुनावों में पार्टी अथवा निर्दलीय उम्मीदवार, राजनीतिक दल, सरकारी अधिकारी, आम चुनाव, बैलट मीजर, रेगुलेशन और न्यायिक क्रियाकलाप से जुड़े विज्ञापनों को पूरी तरह बैन कर दिया. 

Also Read ये भी पढ़ें-

ओप्पो ने भारत में लॉन्च किया नया ऑपरेटिंग सिस्टम कलर ओएस 7, जानें खास फीचर्स और किन-किन स्मार्टफोन्स पर कब होगा उपलब्ध

अब दो फोन में एक साथ एक ही व्हाट्सएप अकाउंट चलाना होगा संभव, जल्द आ रहा है नया फीचर