नई दिल्ली. इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर एक नया अपडेट आया है. अब टेलीग्राम यूजर्स चैट में साइलेंट मैसेजेस और एनिमेटेड इमोजी भी भेज सकते हैं. मतलब यह कि आप यदि टेलीग्राम पर किसी को मैसेज भेजना चाह रहे हैं और आप चाहते हैं कि जब आपका मैसेज सामने वाले के पास पहुंचे और उसकी आवाज न आए तो टेलीग्राम आपके लिए नया फीचर लेकर आया है. यानी कि यदि आप टेलीग्राम पर साइलेंट मैसेज भेजेंगे तो सामने वाले को मैसेज पहुंचने पर नोटिफिकेशन का साउंड नहीं आएगा.

टेलीग्राम यूजर्स को चैट में सेंड बटन को थोड़ी देर टैप करने के बाद ‘सेंड विदाउट साउंड’ का विकल्प दिखाई देगा. उसे सेलेक्ट कर साइलेंट मैसेज भेज सकते हैं. यदि कोई व्यक्ति मीटिंग में है, किसी के साथ व्यस्त है या फिर सो रहा है तो साइलेंट मैसेज भेजने पर उसे परेशानी नहीं होगी. मैसेज का नोटिफिकेशन स्क्रीन पर दिखाई देगा लेकिन उसका साउंड नहीं आएगा. टेलीग्राम साइलेंट मैसेज फीचर पर्सनल चैट के साथ ही ग्रुप चैट्स में भी काम करता है.

इसके अलावा टेलीग्राम ने इस नए अपडेट के साथ यूजर्स को एनिमेटेड इमोजी भी दिए हैं. अब टेलीग्राम चैट में आपको और ज्यादा एनिमेटेड इमोजी के विकल्प मिलेंगे. साथ ही टेलीग्राम ने वीडियो थंबनेल और टाइमस्टैंप फीचर भी इस अपडेट में दिया है. इस फीचर के जरिए यूजर्स वीडियो सेंड करते वक्त थंबनेल का चुनाव कर सकते हैं.

साथ ही आप वीडियो को टाइमस्टैंप के साथ भी सेंड कर सकते हैं. उदाहरण के लिए यदि आप 3 मिनट के किसी वीडियो में सामने वाले को 1 मिनट 45वें सेकंड से देखने के लिए कहना चाहते हैं तो वीडियो सेंड करते वक्त डेस्क्रिप्शन में 1.45 मार्क कर दें. टाइमस्टैंप फीचर यूट्यूब वीडियोज पर भी लागू होता है.

WhatsApp Text Messages Hacked: सावधान! हैकर्स व्हॉट्सऐप मैसेज में करके बदलाव आपको पहुंचा सकते हैं नुकसान

WhatsApp Latest Update: व्हाट्सएप पर जल्द मिलेगा इंस्टाग्राम जैसा Boomerang फीचर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App