नई दिल्ली: चालीस से ज्यादा देशों में फैली प्रमुख स्मार्टफोन कंपनी टेक्नो ने बुधवार 3 अप्रैल को भारत में टेक्नो कैमॉन आई4 (Tecno Camon i4) लॉन्च कर दिया. ट्रिपल रियर कैमरे, 6.2 इंच फुल एचडी+ स्क्रीन समेत कई खूबियों से लैस इस मोबाइल को टेक्नो ने 3 वैरिएंट में लॉन्च किया है. Camon i4 का 2 जीबी+32 जीबी वैरिएंट 9,599 रुपये में, 3 जीबी+32 जीबी वाला वैरिएंट 10,599 रुपये और 4 जीबी+64 जीबी वाला वैरिएंट 11,999 रुपये में मिलेगा. टेक्नो ने इस स्मार्टफोन में ग्राहकों की जरूरत और ट्रेंड को देखते हुए कैमरे पर ज्यादा फोकस किया है. भारत में 10 हजार के सेगमेंट में पहला कैमरा केंद्रित स्मार्टफोन है टेक्नो कैमॉन आई4, जिसमें बेहतरीन ट्रिपल रियर कैमरा 13 मेगा पिक्सल+2 मेगा पिक्सल+8 मेगा पिक्सल और 16 मेगा पिक्सल एआई सेल्फी है. ग्राहक इसे ऑफलाइन यानी दुकान से खरीद सकते हैं.

Tecno Camon i4 के बाकी स्पेशिफिकेशंस की बात करें तो इसकी स्क्रीन साइज 6.2 इंच है जो कि फुल एचडी और डॉट नॉच डिस्प्ले है. यह स्मार्टफोन पहली बार ट्रिपल रियर कैमरे के सैटअप से लैस होकर आया है. इसमें एक 13 एमपी का प्राइमरी रियर कैमरा है, जो f1.8 अर्पचर के साथ आता है. इसके साथ ही इसमें 8 एमपी का कैमरा भी है, जो चौड़े फ्रेम की तस्वीरें लेने के लिए 120 डिग्री के बेहद चौड़े लेंस के साथ पेश किया गया है. यह स्मार्टफोन 4 शानदार रंगों में मिडनाइट ब्लैक, एक्वा ब्लू, नेबुला ब्लैक और शैपेंन गोल्ड में उपलब्ध है.

इसके अलावा Tecno Camon i4 के कैमरे में 2 एमपी का फोकस लेंस भी है. यह यूजर को कैमरा बैकग्राउंड को भी अलग ढंग से कवर करने की सुविधा देता है. कैमॉन i4 में 16 एमपी का आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस (एआई) से लैस सेल्फी कैमरा भी है, जिसकी 4 इन 1 बिग पिक्सल टेक्नोलॉजी से साफ और स्पष्ट सेल्फी खींची जा सकती है.

कैमॉन i4 में शानदार कैमरा क्वॉलिटी के साथ ही ढेरों स्पेशिफिकेशंस हैं. यह पावर और परफॉर्मेंस की सुविधा से भी लैस है. 2 जीबी+32 जीबी और 3 जीबी+32 जीबी स्टोरेज में यह स्मार्टफोन 2.0 गीगाहटर्ज के हेलियो ए22 64 बिट के क्वॉड प्रोसेसर से लैस है. 4जीबी+64 जीबी की स्टोरेज वाले स्मार्टफोन में हेलियो पी22 ओक्टाकोर प्रोसेसर की सुविधा दी गई है. रोम की स्टोरेज मेमोरी को 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. यह एक ड्यूल स्मार्टफोन है, जिसमें माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है जिससे यूजर्स अपने दोनों सिम कार्ड को एक ही समय में 4 जी की स्पीड से चला सकते हैं.

ट्रांसियॉन इंडिया के सीईओ अरिजीत तलपात्रा का कहना है कि 2019 में कंपनी का मेन फोकस विभिन्न कैमरा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षमताओं पर होगा, जो कि 7 हजार से 15 हजार की रेंज में हरेक स्माटफोन में जरूरी फीचर बन जाएंगे. भारत में कैमॉन सीरीज के स्मार्टफोन की मांग भी काफी बढ़ रही है. कैमरे की मिड रेंज में 2 रियर कैमरों वाले फोन पहले से ही मार्केट में छाए हुए हैं.

कैमॉन i4 में ऑग्युमेंटेड रिएलटी मोड का भी यूजर मजा उठा सकते हैं. इसकी मदद से यूजर अपने दोस्तों और परिवार के साथ बिताए खूबसूरत पलों के कई मजाकिया, चटपटे और इमोशनल सीन्स कैमरे में कैद कर सकते हैं. लोकल स्टिकर्स फोटोग्राफी में और चार चांद लगा देते हैं. सेल्फी के दीवानों के लिए 16 एमपी एआई से लैस सेल्फी कैमरा भी है, जो f2.0 अपर्चर, 77 डिग्री वाइड एंगल और स्क्रीन फ्लैश से लैस है, जिससे अच्छी सेल्फी खींचते समय कैमरे को भरपूर रोशनी लेने में मदद मिलती है.

कंपनी का दावा है कि इस स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ काफी लंबी है. इसमें 3500 एमएएच की हाई कैपेसिटी बैटरी है, जिसकी बैटरी की जिंदगी को स्मार्ट एचआईओएस 4.6 सॉफ्टवेयर के साथ एआई पावर मैनेजमेंट फीचर से बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा इस फोन में रॉकेट चार्ज का फीचर भी है जिससे केवल 10 मिनट चार्ज करने से 2 घंटे की कॉलिंग की जा सकती है. टेक्नो का नया स्मार्टफोन Tecno Camon i4 देशभर में 3,500 से ज्यादा रिटेल टच पॉइंट और 960 से ज्यादा सर्विस टच पॉइंट पर मिल रहा है.

BJP Amit Shah in Jammu Kashmir: आतंकवादी कांग्रेस के चचेरे भाई लगते हैं क्या, जम्मू-कश्मीर में गरजे बीजेपी चीफ अमित शाह

BSNL Job Cuts: लोकसभा 2019 चुनाव के बाद बीएसएनएल में हो सकती है 54000 कर्मचारियों की छंटनी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App