नई दिल्ली. सोशल मीडिया मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने फर्जी मैसेजों पर शिकंजा कसने के लिए भारत में शिकायत निपटान अधिकारी (ग्रीवांस ऑफिसर) कोमल लाहिरी को नियुक्त किया है. दरअसल काफी समय से व्हाट्सएप भारत में फर्जी मैसेजों को लेकर सरकार का दबाव झेल रहा था. गौरतलब है कि व्हाट्सएप द्वारा नियुक्त अधिकारी की जिम्मेदारी होगी कि वह यूजर्स की फर्जी खबरों समेत दूसरी शिकायते और चिंता दूर करे. व्हाट्सएप ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस बात की जानकारी दी है.

दरअसल पिछले कुछ समय में देश के कई हिस्सों में मॉब लिंचिंग के खतरनाक मामले सामने आए हैं. जिसके बाद सरकार ने व्हाट्सएप के जरिए फर्जी मैसेजों के प्रचार-प्रसार रोकने के लिए सख्त कदम उठाने के लिए कहा था. व्हाट्सएप ने इस मामले की जानकारी देते हुए कहा कि यूजर्स मोबाइल एप के माध्यम से या ई-मेल भेजकर शिकायत अधिकारी से इस संबंध में जानकारी ले सकते हैं. हालांकि अधिकारी कोमल लाहिरी अमेरिका में रहकर ही ये सभी काम संभालेंगी.

बता दें कि कोमल लाहिरी व्हाट्सएप की ग्लोबल कस्टुमर ऑपरेशन और स्थानीयकरण विभाग में सीनियर डायरेक्टर है. सूत्रों की माने को इनकी नियुक्ति बीते अगस्त महीने के अंत में की गई थी. हालांकि व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने इस बारे में कुछ नहीं कहा है. वहीं वेबसाइट के मुताबिक, यूजर्स एप की ‘सेटिंग्स’ में दिए गए विकल्प के जरिए सपोर्ट टीम से संपर्क कर सकते हैं. ऐसे में वो अगर शिकायत आगे बढ़ाना चाहते हैं तो शिकायत सीधा अधिकारी से कर सकते हैं.

नहीं रोकी गई फेक न्यूज तो फेसबुक, व्हाट्सएप के इंडिया हेड पर एक्शन लेगी सरकार

नहीं लॉन्च हुआ व्हाट्सएप को टक्कर देने आया पतंजलि का किंभो एप, आचार्य़ बालकृष्ण बोले- अभी लगेगा और समय

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App