नई दिल्ली. आज के मॉर्डन जमाने में लगभग 90 प्रतिशत से ज्यादा लोगों के पास स्मार्टफोन हैं. स्मार्टफोन महंगे से लेकर सस्ती रेंज में उपलब्ध होते हैं. यही कारण है कि हर कोई आसानी से स्मार्टफोन खरीद रहा है. लेकिन बाजार में स्मार्टफोन अच्छी कंपनियों के ब्रांड के साथ- साथ नकली भी आ रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि सस्ते स्मार्टफोन की डिमांड ज्यादा है. इसी डिमांड को पूरी करने के लिए बाजार में सस्ते में स्मार्टफोन लाने की होड़ के बीच कई नकली स्मार्टफोन भी बेचे जा रहे हैं. हालांकि ये नकली स्मार्टफोन कुछ समय में ही खराब हो जाते हैं. यहां तक की कुछ स्मार्टफोन तो चार्ज पर लगाने पर फट भी जाते हैं क्योंकि वो नकली होते हैं. लेकिन अब आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपका स्मार्ट फोन असली है या नकली.

ऐसे में असली और नकली स्मार्टफोन में पहचान करना जरूरी है ताकि सही फोन खरीदा जा सके. एक तरीके से आसानी से पता लगाया जा सकता है कि फोन असली है या नकली. इससे लोग स्मार्टफोन खरीदने से पहले सतर्क रह सकते हैं. असली और नकली स्मार्टफोन में अंतर करना बेहद आसान है. ये एक एसएमएस के जरिए किया जा सकता है. ये सुविधा डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन द्वारा दी गई है. इस सेवा के तहत केवल एक एसएमएस भेज कर स्मार्टफोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. केवल मैसेज ही नहीं बल्कि सी-डीओटी की केवाईएम ऐप के जरिए भी फोन के असली या नकली होने का पता लगाया जा सकता है.

मैसेज से कैसे पता करें स्मार्टफोन असली है या नकली

  • फोन के मैसेज बॉक्स में KYM लिखकर स्पेस दें.
  • अपने फोन का 15 अंकों वाला आईएमईआई (IMEI) नंबर टाइप करें.
  • 14422 पर भेज दें.
  • फोन पर एक मैसेज आएगा जिसमें फोन, उसकी कंपनी से जुड़ी सभी जानकारी होगी.

जिन्हें फोन का आईएमईआई नंबर नहीं पता वो पहले फोन से *#06# डायल करें. फोन की स्क्रीन पर या मैसेज बॉक्स में उनके फोन का आईएमईआई नंबर आ जाएगा.

ऐप से कैसे पता करें स्मार्टफोन असली है या नकली

एसएमएस के अलावा एंड्रॉयड फोन में एक ऐप के जरिए भी ये पता कर सकते हैं. इसके लिए गूगल प्ले-स्टोर से केवाईएम (KYM- Know Your Mobile) ऐप डाउनलोड करें. ऐप से फोन के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें. इस ऐप में जानकारी मिलेगी कि फोन का आईएमईआई नंबर ब्लॉक किया गया है या नहीं.

ATM Failed Transaction Money Refund: अकाउंट से कटा पैसा एटीएम से ना निकलने पर क्या करें कि वापस मिल जाए पैसा

Telegram Latest Update: टेलीग्राम पर आए नए फीचर्स, अब भेजें साइलेंट मैसेज और एनिमेटेड इमोजी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App