नई दिल्ली. रिलायंस जियो अब ब्रॉडबैंड सेगमेंट में भी पैर पसारने की तैयारी कर रही है. JioGigaFiber कंपनी की नई ब्रॉडबैंड सर्विस है, जो अॉप्टिकल फाइबर के जरिए सर्विस मुहैया कराएगी. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक 15 अगस्त को JioGigaFiber का रजिस्ट्रेशन शुरू होगा, जो माय जियो या जियो डॉट कॉम के जरिए किया जा सकता है.रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो ब्रॉडबैंड के तीन चरण घर, मध्यम बिजनेस और बड़े एंटरप्राइजेज होंगे.

उन्होंने कहा कि जियोगीगाफाइबर 1 जीबीपीएस अल्ट्रा हाई स्पीड इंटरनेट के अलावा स्मार्ट होम सॉल्यूशंस, 4K एवं एचडी कंटेंट, वॉयस कंट्रोल जैसी सुविधाएं मुहैया कराएगा. JioGigaFiber के लिए कंपनी ने GigaRouter और GigaTv सेट टॉप बॉक्स का एेलान किया है. कंपनी ने वादा किया कि वह एक घंटे में आपके घर में JioGigaFiber इंस्टॉल कर देगी.

मुकेश अंबानी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त से आप माय जियो और जियो डॉट कॉम के जरिए JioGigaFiber के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. उन्होंने कहा कि जिस इलाके से हमें सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशंस मिलेंगी, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी. अंबानी ने कहा कि JIOGIGAFIBER का प्रसार एक साथ भारत के 1,100 शहरों में होगा. उन्होंने कहा, हमने भविष्य को ध्यान में रखते हुए नेटवर्क बनाया है, जिसके जरिए हम आने वाले दशकों में भी ग्राहकों को अत्याधुनिक तकनीक मुहैया कराएंगे.

JioGigaTV में वॉयस कमांड जैसे फीचर्स होंगे, जिसे रिमोट के जरिए भी अॉपरेट किया जा सकता है. कंपनी का कहना है कि विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में वॉयस कमांड फीचर उपलब्ध होगा. JioGigaTv के जरिए आप दूसरे जियो गीगा टीवी, अन्य स्मार्टफोन या टैबलेट पर वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं. इसके अलावा एक साथ कई लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जा सकती है.

जियो ने कई स्मार्ट होम एक्सेसरीज का भी एेलान किया है, जिसमें अॉडियो, वीडियो डोंगल, स्मार्ट स्पीकर, वाई-फाई एक्सटेंडर, स्मार्ट प्लग, टीवी कैमरा इत्यादि शामिल हैं. इन सभी स्मार्ट एक्सेसरीज को माय जियो एेप के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. फिलहाल भारत के 1000 घरों में JioGigaFiber का ट्रायल तल रहा है.

Reliance AGM 2018 : रिलायंस सलाना बैठक में यूजर्स को मिला JioPhone 2 का तोहफा, ये होगी कीमत

5 जुलाई को रिलायंस की 41वीं वार्षिक बैठक, लॉन्च हो सकती है जियो फाइवर ब्रॉडबैंड सर्विस

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App