नई दिल्ली. रिलायंस जियो इन्फोकॉम हाई स्पीड इंटरनेट के लिए घर तक फाइवर बेस्ड होम ब्रॉडबैंड सुविधा देने जा रहा है. इसका औपचारिक ऐलान हो चुका है. अभी इसे दिल्ली, एनसीआर, अहमदाबाद, जामनगर, सूरत और वडोदरा के चुनिंदा इलाको में लॉन्च प्रीव्यू के तौर पर लॉन्च कर दिया गया है. इसे Jio GigaFiber नाम दिया गय है जिसने ब्रॉडबैंड मार्केट में हलचल पैदा कर दी है.

Jio GigaFiber से आम इंटरनेट कनेक्शन की अपेक्षा हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा. इतना ही नहीं इसके साथ कई और सुविधाएं भी दी जा रही हैं. ब्रॉडबैंड मार्केट में जियो गीगाफाइवर आमूल चूल परिवर्तन ला सकता है.  पहले तीन महीने के लिए इसे ग्राहकों को फ्री दिया जा रहा है. इस दौरान हाई स्पीड इंटरनेट का कोई मंथली चार्ज नहीं लगेगा. Jio GigaFiber का रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त से शुरू हो जाएगा.

Jio GigaFiber के जरिए Jio Broadband का कनेक्शन दिया जाएगा. रिलायंस जियो की आधिकारिक वेबसाइट या जियो ऐप से इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. Jio GigaFiber के शुरूआती ऑफर के तहत कस्टमर्स को 1 गीगाबाइट डाउनलोड स्पीड और 100 एमबीपीएस अपलोड स्पीड मिलेगी. यह आम कनेक्शन की अपेक्षा बेहद हाई स्पीड इंटरनेट देगा. इसके मंथली प्लान 500 से 700 रुपये तक होंगे.

फाइवर केवल आमतौर पर किसी बिल्डिंग के बाहर तक ही होता है जिसे बाहर कनेक्शन देने में कई कट और जोड़ लगते हैं जिनसे इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है. लेकिन जियो गीगाफाइबर बगैर कट के आपके घर तक पहुंचेगा. फाइबर केवल आपके घर तक पहुंचने के कारण इसकी स्पीड स्लो नहीं होगी और आप हाई स्पीड का लुत्फ उठा सकेंगे. Jio WiFi की स्पीड आम वाई फाई की तुलना में ज्यादा तेज होगी.

जियो गीगाफाइबर इंस्टालेशन के लिए कोई शुल्क नहीं है और तीन महीने तक फ्री हाई स्पीड सुविधा मिलती रहेगी. लेकिन गीगा हब होम गेटवे सर्विस के लिए आपको 4500 रुपये देने होंगे जो कि रिफंडेबल होंगे. आप जब भी इसकी सुविधा लेना बंद कर देंगे तब ये पैसे आपको वापस मिल जाएंगे. इसके लिए जरुरी है कि कंपनी की इंस्टालेशन डिवाइस को आप बगैर नुकसान के अच्छी कंडीशन में लौटा दें. अगर डिवाइस में नुकसान हुआ तो उसके अनुपात में पैसे काट लिए जाएंगे. यह सुविधा देश के 1100 शहरों में शुरू होने जा रही है.

JIO गीगा फाइबर से मुकाबले के लिए बीएसएनएल लाया इकोनॉमिकल ब्रॉडबैंड प्लान

वोडाफोन से मुकाबले के लिए एयरटेल ने अपग्रेड किए 799, 1199 वाले पोस्टपेड प्लान, जानें क्या हुआ बदलाव

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App