नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रिज लिमिटेड टेलिकॉम यूनिट जियो ने अपने चिर प्रतिद्व्ंदी भारती एयरटेल को पीछे छोड़ते हुए भारतीय मोबाइल बाजार में दूसरे नंबर की कंपनी होने का दर्जा पा लिया है. जियो ने यह उपलब्धि सरकार द्वारा मई महीने के जारी आंकड़े में प्राप्त की है. बता दें कि 2016 में जियो लॉन्च हुआ था और उसने सबसे कम समय में सबसे अधिक ग्राहक जोड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली जियो ने डाटा बाजार का सारा गणित बदल दिया. मुफ्त में लोगों को डाटा देने से जियो ने शुरूआत में ही गजब की लोकप्रियता पा ली थी.

सिर्फ अप्रैल 2019 से मई 2019 तक जियो ने 8.2 मिलियन नए ग्राहक जोड़े. अब जियो के कुल वायरलेस यूजर्स 323 मिलियन हो चुके हैं. ट्राई के डाटा के अनुसार इस वक्त भारतीय बाजार में वोडाफोन-आइडिया पहले पायदान पर काबिज है. वोडाफोन-आइडिया नेटवर्क के पास 387 मिलियन ग्राहक हैं. वहीं भारती एयरटेल ने बड़ी संख्या में अपने ग्राहक गंवाए हैं. रिलायंस इंडस्ट्री की तरफ से क्वार्टर के परिणाम भी जल्द जारी किए जाएंगे. इस रिपोर्ट में तस्वीर साफ हो पाएगी कि जियो ने असल में कुल कितने नए ग्राहक बनाए और रेवेन्यू पर उसका क्या प्रभाव पड़ा. बहरहाल जियो की गति जैसी है जल्द ही यह भारतीय मोबाइल बाजार में सबसे बड़ी कंपनी बनकर उभरेगी. यहां यह याद रखना चाहिए कि वोडाफोन और आइडिया जैसी दो बड़ी कंपनियों ने आपस में जो मर्जर किया है उसके पीछे भी सबसे बड़ी वजह बाजार में जियो का बढ़ता प्रभाव ही था.

रिलायंस जियो ने नाम दर्ज हैं ये रिकॉर्ड
जियो के एंड्रायड ऐप माय जियो को 10 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है. किसी भी भारतीय दूरसंचार कंपनी के नाम यह पहला रिकॉर्ड है.एक साल से भी कम समय में 10 करोड़ डाउनलोड आंकड़ा छूने वाला माय जियो पहला भारतीय ऐप है. जहां तक एयरटेल, वोडाफोन इंडिया व आइडिया सेल्यूलर के सेल्फकेयर ऐप का सवाल है तो गूगल प्ले स्टोर पर इन्हें एक करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया गया है.मोबाइल नेटवर्क एक्सपीरियंस’ रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो का स्कोर एक फीसदी बढ़कर 97.5 फीसदी तक पहुंच गया, जो लगभग छह महीने पहले 96.7 फीसदी था.

जियो का 97.5 फीसदी का 4जी उपलब्धता स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड
रिपोर्ट में कहा गया, “जियो का 97.5 फीसदी का 4जी उपलब्धता स्कोर सर्वाधिक है, जिसे हमने अपनी किसी भी रिपोर्ट में देश के स्तर पर दर्ज किया है. जियो की इतने कम समय में 97.5 फीसदी 4जी उपलब्धता तक पहुंचने की उपलब्धि वास्तव में आश्चर्यजनक है.” ओपन सिग्नल ने कहा कि अमेरिका में दो ऑपरेटरों ने 90 फीसदी से अधिक स्कोर हासिल किया है, जबकि ताइवान में चार ऑपरेटर इस निशान से ऊपर हैं, लेकिन अभी तक किसी भी बाजार में किसी ने भी 95 फीसदी से ऊपर का स्कोर हासिल नहीं किया था.रिपोर्ट में आगे कहा गया कि यहां तक कि यूरोप के सबसे विकसित मोबाइल बाजार माने जानेवाले नीदरलैंड में केवल एक ऑपरेटर ने 95 फीसदी का निशान पार किया है, और जापान में दो ऑपरेटरों ने इस बेंचमार्क को प्राप्त किया है.

Akash Ambani Shloka Mehta Vacation Photo: पति आकाश अंबानी के साथ छुट्टियां मना रहीं श्लोका मेहता की देखिए खूबसूरत फोटो

Reliance Jio Gigafiber Launch Date: क्या है रिलायंस जियो गीगा फाइबर का ब्राडबैंड, लैंडलाइन और टीवी कॉम्बो ऑफर?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App