मुंबई. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, आरआईएल ने मुंबई में सोमवार को अपनी 42 वीं वार्षिक आम बैठक, एजीएम आयोजित की. निवेशकों और उपभोक्ताओं को जियो की नई लॉन्च की प्रतीक्षा थी. जियो फोन 3 का लॉन्च और जियो की ब्रॉडबैंड सेवा गीगाफाईबर का मूल्य निर्धारण और गीगाफाईबर के लिए ट्रिपल प्ले प्लान जो कि ब्रॉडबैंड सेवाओं, लैंडलाइन और टेलीविजन सेवाओं को बंडल करता है, की घोषणा इस एजीएम में की गईं. मुकेश अंबानी, ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने एजीएम में कई बड़ी घोषणाएं कीं. अंबानी ने 5 सितंबर को जियो फाइबर के लॉन्च की घोषणा की है. इसी के साथ उन्होंने बताया कि कंपनी ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक करार किया है. इसके अलावा घोषणा की गई है कि रिलायंस के तेल से रासायनिक कारोबार में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी सऊदी अरामको को 75 बिलियन डॉलर में बेची जाएगी.

जानें रिलायंस जियो एजीएम में मुकेश अंबानी की 10 बड़ी घोषणाएं

  1. मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस ने सऊदी अरामको और अपने तेल से रसायन प्रभाग में एक पार्टनरशिप बनाने पर सहमति व्यक्त की है. मुकेश अंबानी ने कहा, सऊदी अरामको आरआईएल के ओ 2 सी डिवीजन में एंटरप्राइज वैल्यू के 75 बिलियन अमेरिकी डॉलर में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए निवेश करेगा. यह रिलायंस के लिए सबसे बड़ा विदेशी निवेश है और भारत के लिए भी सबसे बड़ा है. आरआईएल की रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स परिसंपत्तियों को कवर करने के लिए सऊदी अरामको के साथ साझेदारी की जा रही है, जिसमें पेट्रोलियम रिटेल जेवी शामिल हैं.
  2. जियो की लॉन्च की तीसरी सालगिरह पर जियो फाईबर सर्विसेज को 5 सितंबर, 2019 को व्यावसायिक आधार पर लॉन्च किया जाएगा. मुकेश अंबानी ने घोषणा की, 1,600 शहरों में 20 मिलियन आवास और 15 मिलियन व्यावसायिक प्रतिष्ठानों तक पहुंचने की योजना है.
  3. पिछले साल, जियो ने अल्ट्रा-हाई स्पीडसन गीगाफाइबर का वादा किया था. आज जियो की स्पीड 100 एमबीपीएस से 1 जीबीपीएस पर लॉन्च की गई है. दस करोड़ भारतीय उपयोगकर्ता हर महीने जियो पर वीडियो कॉल करते हैं.
  4. भारत का पहला मल्टीप्लेयर ऑनलाइन नेटवर्क जियो सेट-टॉप बॉक्स आज लॉन्च किया गया. आकाश अंबानी ने इस मौके पर बताया जियो द्वारा बिछाई गई फाइबर की मात्रा 11 बार पृथ्वी को घेर सकती है.
  5. योजनाओं का मूल्य वैश्विक दरों के दसवें से कम दर पर निर्धारण किया गया है. जियो फाइबर की कीमत सभी बजटों को प्रदान करने के लिए प्रति माह 700 रुपये से 10,000 रुपये के बीच होगी. ग्राहकों को या तो कॉल या डेटा के लिए भुगतान करना होगा. होम ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए वॉयस कॉल मुफ्त होगी.
  6. असीमित अंतरराष्ट्रीय कॉलिंग पैक यूएस और कनाडा के लिए 500 रुपये में उपलब्ध होगा. जियो फाइबर सबसे प्रमुख ओटीटी प्लेटफार्मों के लिए सदस्यता के साथ आएगा. ग्राहक केवल डेटा के लिए भुगतान करेंगे. जियो लैंडलाइन से भारत भर में वॉयस कॉल हमेशा के लिए बिल्कुल मुफ्त होगी. सबसे बुनियादी जियो फाइबर प्लान 100 एमबीपीएस स्पीड से शुरू होता है और हमारे पास 1 जीबीपीएस तक की सभी योजनाएं हैं.
  7. प्रीमियम जियोफाइबर ग्राहक फिल्म रिलीज के ही दिन, अपने घर पर फिल्में देख पाएंगे. इसे जियो का फर्स्ट डे फर्स्ट शो कहा गया है. इस सेवा को 2020 के मध्य में लॉन्च करने की योजना है.
  8. जियो फॉरएवर प्लान के बारे में विस्तार से बताते हुए मुकेश अंबानी ने कहा है कि जियो फाइबर वेलकम ऑफर के तहत जियो फाइबर ग्राहकों को सालाना प्लान, जियो फॉरएवर प्लान, एक पूर्ण एचडी टेलीविजन या एक होम पीसी और एक 4के सेट टॉप बॉक्स बिल्कुल मुफ्त में मिलेगा.
  9. रिलायंस जियो कनेक्टिविटी प्रदान करेगा और जियो-एज्योर क्लाउड सेवा भारतीय प्रौद्योगिकी स्टार्टअप के लिए बिल्कुल मुफ्त है. मुकेश अंबानी ने कहा, हम भारतीय छोटे व्यवसायों को 1/10 वीं प्रति माह कनेक्टिविटी और आवश्यक व्यावसायिक उत्पादकता और स्वचालन उपकरण का एक बंडल प्रदान करेंगे.
  10. रिलायंस के नए बिजनेस के बारे में, मुकेश अंबानी ने कहा, रिलायंस में हम लगभग 30 मिलियन व्यापारियों और किराना दुकान मालिकों को समृद्ध और सशक्त बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं, जो हमारे एंड-टू-एंड डिजिटल और फिजिकल डिस्ट्रीब्यूशन स्टैक के साथ तैयार हैं. रिलायंस का न्यूटन प्लेटफॉर्म प्रतिनिधित्व इसका करेगा. डिजिटल सिम्बायोसिस ऑफ बिग एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज के तहत ये होगा.

Reliance Jio Gigafiber Tariff Plans: मुकेश अंबानी ने लॉन्च किया जियो गीगा फाइबर मंथली टेरिफ प्लान, 700 रुपये से लेकर 10,000 तक के ऑफर, स्पीड रहेगी कम से कम 100 एमबीपीएस

Reliance AGM Jio Gigafiber Announcement Live: रिलायंस जियो एजीएम में बड़ी घोषणाएं, जियो गीगा फाइबर में लैंड लाइन फोन कनेक्शन, 1 जीबीपीएस स्पीड इंटरनेट, ब्रॉडबैंड कनेक्शन समेत मिलेगी कई सुविधाएं, 5 सितंबर से शुरुआत, 700 से 10,000 तक का प्लान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App