नई दिल्ली. रिलायंस जियो ने सोमवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि वो गीगाफाइबर लॉन्च करेंगे, जिसमें हाई स्पीड इंटरनेट के साथ कई और ऑफर दिए जाएंगे. इसके एक प्लान के तहत एक ऑफर मिलेगा जिसमें ग्राहक फर्स्ट-डे-फर्स्ट-शो फिल्म देख पाएंगे. इसका मतलब है कि जियो गीगाफाइबर के इस प्लान के साथ ग्राहकों को किसी फिल्म के रिलीज के दिन ही वो फिल्म घर बैठे देखने का मौका मिलेगा. ये 2020 के मध्य तक शुरू हो जाएगा. भारत की सिनेमा चेन- जिसमें पीवीआर सिनेमा और आईनॉक्स शामिल हैं, ने जियो की इस रणनीति का जवाब दिया है.

आईएनओएक्स अपने बयान में कहा, फिल्म निर्माताओं को किसी अन्य मंच या थिएटर की रिलीज के बीच एक का चयन करना होगा, क्योंकि दोनों पर एक साथ रिलीज होना कई सहमति को भंग कर देगा. उन्होंने बताया कि अभी तक के कॉन्ट्रेक्ट में आठ सप्ताह तक फिल्म को दिखाने का हक थिएटर के पास होता है. वहीं पीवीआर ने कहा कि 2018 में फिल्म इंडस्ट्री की कुल 174.5 बिलियन की कमाई के 75 प्रतिशत जिम्मेदार थिएटर रहे. हालांकि पीवीआर ने ये भी कहा कि जियो के जरिए उन फिल्म निर्माताओं को अपनी फिल्म दर्शकों तक पहुंचाने का मौका मिलेगा जिन्हें थिएटर में रिलीज के लिए स्क्रीन नहीं मिलती हैं.

अपने बयान में, पीवीआर ने ये भी कहा कि अमेरिका और यूरोप जैसे अधिक परिपक्व बाजारों में, नेटफ्लिक्स के जरिए कई फिल्में रिलीज की जाती हैं और ये भारत में भी शुरू हो चुका है. उन्होंने दलील देते हुए कहा कि इसने सिनेमाघरों को प्रभावित नहीं किया है. हालांकि ये बता दें कि फ्रांस जैसे देशों ने नेटफ्लिक्स पर किसी फिल्म को उसकी रिलीज के 36 घंटों तक ना दिखाने की रोक लगा रखी हैं. हालांकि भारत में अभी यह समस्या नहीं है. स्ट्रीमिंग सेवाओं, नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो पर फिल्म रिलीज हो रही हैं लेकिन ये थिएटर में आने के दो महीने या साउथ की फिल्म के लिए एक महीने बाद आती है.

Reliance Jio Movie First Day First Show: मुकेश अंबानी के Jio GigaFiber से ले पाएंगे मूवी के फर्स्ट डे फर्स्ट शो का आनंद, फॉरएवर प्लान के साथ फ्री मिलेगा 4K टीवी और सेट-टॉप बॉक्स

Reliance Jio LED TV free: रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान, जियो यूजर्स को मिलेंगे फ्री 4K टीवी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App