नई दिल्ली: भारत में ऑनलाइन मोबाइल गेम पबजी की दीवानगी बढ़ती ही जा रही है. देश ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पबजी टूर्नामेंट भी आयोजित होते हैं. हर साल पबजी टूर्नामेंट आयोजन किया जाता है जिसका नाम है पबजी मोबाइल क्लब ओपन (PMCO). भारत में हुए टूर्नामेंट को जीतकर भारतीय टीम ने बर्लिन में होने वाले पबजी फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. टीम ने बर्लिन के लिए क्वालीइाई तो कर लिया है लेकिन समस्य यह है कि टीम का बर्लिन जाने के लिए वीजा रिजेक्ट कर दिया गया है. टीम का वीजा रिजेक्ट होने के बाद पबजी फैन्स ट्विटर पर टीम को सपोर्ट करे रहे हैं और वीजा की मांग कर रहे हैं.

दरअसल पबजी हर साल पबजी मोबाइल क्लब ओपन (PMCO)टूर्नामेंट का आयोजन कराता है. भारत में भी इसका आयोजन हुआ और कुल16 टीमों ने इसमें हिस्सा लिया. भारत में हुए मुकाबले में तीन टीमों ने बेस्ट तीन मे जगह बनाई, जिसमें से टीम सोल पहले नंबर पर, टीम इंडिया दूसरे नंबर पर और इंडियन टाइगर्स तीसरे नंबर पर रही. तीनों टीमों में से पहले नंबर पर रही टीम सोल ने डाटरेक्ट मेन ईवेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया. वहीं बाकी दो टीमों को 20 जुलाई को बर्लिन में होने वाले प्रिलिम्स में हिस्सा लेना था. लेकिन सभी टीम के वीजा रिजेक्ट कर दिए गए हैं. वीजा रिजेक्ट होने के बाद सोशल मीडिया पर पबजी के फैन्स इन टीमों के समर्थन में आ गए हैं और टीम के वीजा की अनुमित के लिए ट्वीट कर रहे हैं. वहीं वीजा रिजेक्ट होने के बाद टीम इंडिया और इंडियन टाईगर्स को अब दिल्ली के नॉडविन ऑफिस में बैठकर पबजी टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे.

बरहाल बर्लिन में होने वाले ग्लोबल फाइनल का हिस्सा बनने के लिए टीम सोल के पास एक और मौका है. 26 जुलाई को होने वाले मेन ईवेंट में शिरकत करने के लिए टीम सोल फिर से वीजा के लिए आवेदन कर सकती हैं. वीजा रिजेक्शन का कारण बताते हुए टीम के एक खिलाड़ी ने बताया कि भारत में ईस्पोर्ट्स के लिए कोई सरकारी संस्था नहीं है जिसकी वजह से उनका वीजा रिजेक्ट कर दिया गया है. वहीं विदेशों के खिलाड़ी भारत में आकर टूर्नामेंट में हिस्सा ले लेते हैं क्योंकि उनके पास ऐसी संस्थाएं होती हैं. भारतीय टीम के प्रतिधिनित्व के लिए लोग ट्वविटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से इस संबंध में मदद की मांग कर रहे हैं और सोशल मीडिया पर #indiaatPMCO हैशटैग के साथ ट्विट कर रहे हैं.

आपको बता दें कि अगर टीम सोल बर्लिन में होने वाले ग्लोबल फाइनल का हिस्सा बनती है तो उसकी दुनिया की बेस्ट टीमें जैसे टीम सीक्रेट, टीम नोवा, टीम पर्पल और टीम मूड से टक्कर होगी. जो भी टीम इस पबजी टूर्नामेंट का फाइनल जीतेगी उसे 17.48 करोड़ रुपये का ईनाम दिया जाएगा. मालूम हो टीम सोल ने भारत में15 टीमों को हराकर बर्लिन के लिए क्वलीफाई किया है. रिपोर्ट्स की मानें तो टीम सोल ने टूर्नामेंट में 6 मुकाबले खेले और सभी में जीत हासिल की. टीम सोल को 60 हजार अमेरिकी डॉलर यानी कि 41 लाख रुपये का इनाम दिया गया.

PUBG 4.1 Beta Update Season 4 Trailer: पबजी 4.1 बीटा अपडेट के साथ स्टोरी मोड में सीजन 4 ट्रेलर रिलीज, इरैंगल मैप समेत ये हुए बदलाव

PUBG Mobile Survival Tips in Endgame: पबजी मोबाइल गेम के एंड में इन सेफ्टी टिप्स का रखें ध्यान, हो जाएगा चिकन डिनर का इंतजाम