नई दिल्ली. बैटल गेम पबजी में जीत और जीत के अंत में चिकन डिनर पाना ही हर पबजी खेलने वाले का मकसद होता है. हालांकि इसके लिए सभी टीमों और खिलाड़ियों की रणनीति सबसे मजबूत होनी चाहिए. पबजी में भागना और लड़ना ही अहम नहीं बल्कि लड़ने के लिए सही जगह अफना ठिकाना बनाना भई अहम है. जब तक खिलाड़ियों की कैपिंग सही जगह नहीं होगी तब तक लड़ना भी मुश्किल ही रहेगा. जो गेमर पबजी के दीवाने हैं वो ये बात बखूबी जानते होंगे कि पबजी में खिलाड़ियों को सही जगह उतरना उतना ही जरूरी है जितना जरूरी आगे की प्रक्रिया. सही जगह वहीं होती है जहां से टीमों या व्यक्तिगत खिलाड़ियों से संपर्क आसानी से हो और विपक्ष को मारना और आसान हो जाए.

ये एक ऐसी रणनीति है जो ज्यादातर समय काम करती है. यह किसी क्षेत्र का पूरा नियंत्रण करने की अनुमति देती है. हालांकि, इसके लिए थोड़े से अनुभव की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह रणनीति केवल उन जगहों पर काम करेगी जहां विपक्षी खिलाड़ियों का आना मुमकिन हो. यदि ऐसा नहीं है तो यह समय की बर्बादी होगी. पबजी खिलाड़ियों को कैंपिंग के लिए सबसे अच्छी जगह लगती है ब्रिज. कुछ चीजें हैं जो खिलाड़ियों को पबजी मोबाइल ब्रिज कैंपिंग सेशन को सेट करने के लिए मदद कर सकती हैं और आसानी से विपक्षी खिलाड़ियों का निपटारा करने में मदद कर सकती है. जानें पबजी मोबाइल ब्रिज कैम्पिंग के लिए टिप्स.

सुनिश्चित करें कि आप सबसे पहले पहुंचे
ब्रिज की ओर बढ़ते हुए कभी भी ये ना समझें की आप वहां सबसे पहले पहुंचेंगे. सभी खिलाड़ी जानते हैं कि ब्रिज कैंपिंग के लिए सबसे अच्छी जगह है. हो सकता है कि आपके पहुंचने से पहले वहां कोई और पहुंच गया है. सबसे पहले पुल के चारों ओर देखें कि वहां कोई और तो नहीं छिपा. यदि संभव हो तो, एक खिलाड़ी को सबसे ऊंचे प्वॉन्ट तक जाकर पुल पर या उसके आसपास संभावित दुश्मनों के लिए देखना चाहिए. ध्यान रहे ब्रिज पर कैंप लगाने का सबसे अच्छा समय है जब सर्कल बंद होना शुरू हो गया हो क्योंकि ऐसे में ज्यादा खिलाड़ियों को सुरक्षा मिलेगी.

दाईं ओर वाले नक्शे पर नजर रखें
कैंप लगाने से पहले, खिलाड़ी साइड में आ रहे नक्शे को देखें और बंद होते नीले क्षेत्र के बारे में जानकारी लें. खिलाड़ी ज्यादा संख्या में दुशमन को मार सकते हैं यदि वे ब्रिज के प्रवेश द्वार पर कैंप लगाएं. ब्रिज का प्रवेश नीले बंद होते क्षेत्र के विपरित तरफ होगा. बंद होता नीला क्षेत्र खिलाड़ियों को सुरक्षा देने के लिए आकर्षित करेगा. हालांकि इसमें खिलाड़ी पीछे की तरफ भी कैंप लगा सकते हैं ताकि नीले क्षेत्र की ओर बढ़ रहे विपक्षियों पर पीछे से हमला किया जाए.

सही समय पर गोली मारो, जब दुश्मन के पास कोई कवर न हो
ब्रिज पर कई दुर्घटनाग्रस्त वाहन होते हैं जो खिलाड़ियों के लिए अच्छा कवर बन जाता है. दूसरी ओर, ये वाहन दूसरे छोर से आने वाले दुश्मनों के लिए कवर के रूप में काम करते हैं. यदि कोई खिलाड़ी गोली चलाता है तो मुमकिन है कि दुश्मन पास पढ़े दुर्घटनाग्रस्त वाहनों में से एक के पीछे कवर ले. बेहतर होगा कि जब दुश्मन इन वाहनों को पार कर गया हो या उनसे दूर हो तो शॉट लगाया जाए.

एक मजबूत कैंप स्थापित करने के लिए सही गियर रखें
ब्रिज कैंप स्थापित करने के लिए सबसे अहम टिप है कि एक अच्छा हथियार और बारूद की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए. एक प्राथमिक ऑटो राइफल के साथ 8x से 6x स्नाइपर अच्छे हथियार होते हैं. कोशिश करें कि ब्रिज पर आने वाले दुश्मन को सटीकता के साथ और सबसे अच्छा है जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी खत्म किया जाए ताकि आसपास के किसी भी अन्य दुशमन को ब्रिज कैंप के बारे में पता न चले.

ज्यादा देर तक इधर-उधर न रहें
दुशमनों को मारने के साथ-साथ खुद को बचाना भी अहम है. इसके लिए ध्यान में रखें कि एक जगह पर ज्यादा देर तक खड़े ना रहें. भले ही दुशमनों को कैंप के बारे में जानकारी ना हो. लेकिन उन्हें वहां खड़े किसी भी खिलाड़ी के बारे में जानकारी हो सकती है. दुशमन बिना कैंप की जानकारी के और कैंप नष्ट किए बिना खिलाड़ी पर गोली बरसा सकते हैं.

किसी भी अन्य लोकप्रिय रणनीतियों के विपरीत, ब्रिज कैंप अपने सादे डिजाइन के लिए बहुत प्रभावी है. इसे लागू करने के लिए कुछ बुनियादी चीजों की आवश्यकता होती है और बड़ी सफलता मिलती है. ब्रिज कैंप विशेष रूप से किसी की रेटिंग में सुधार और आगे की मुख्य भूमि पर जाने से पहले किसी की इन्वेंट्री को अपग्रेड करने के लिए बहुत अच्छा है. कुल मिलाकर यह एक रणनीति है जो सभी डाई-हार्ड पब मोबाइल खिलाड़ियों के लिए जरूरी है.

PUBG LITE Jio Free Gifts Offers: पबजी लाइट यूजर्स को तोहफा, जियो से PUBG का करार, मिलेंगे फ्री गिफ्ट और रिवार्ड

Jordan bans PUBG Mobile Video Game: जॉर्डन में पबजी वीडियो गेम पर बैन, सरकार ने कहा- बच्चों को बर्बाद कर रहा PUBG

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App