नई दिल्ली. पबजी मोबाइल वीडियो गेम देश ही नहीं पूरी दुनिया काफी ज्यादा लोकप्रिय हो चुका है. बच्चों से लेकर युवाओं तक पबजी का क्रेज सिर चढ़कर बोल रहा है. ऐसे में पबजी को लेकर एक बड़ी खबर आई है. Sensor Tower Store Intelligence के डाटा एनालिसिस के मुताबिक, पबजी मोबाइल सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल बैटल रोयाल गेम बन गया है. सिर्फ जुलाई महीने में ही गेमर्स ने पबजी मोबाइल गेम पर करीब 1200 करोड़ रुपए खर्च किए हैं.

सेंसर टावर स्टोर इंटेलिजेंस के डाटा के अनुसार, साल 2018 के जुलाई महीने में पूरे विश्व में प्लेयर्स ने पबजी गेम पर करीब 328 करोड़ रुपए खर्च किए थे. यानी पबजी की लोकप्रियता के साथ-साथ इस साल होने वाली कमाई ने भी सभी रिकॉर्ड तोड़ते 748 प्रतिशत की बंपर बढ़ोतरी की है. कारोबारी नजरिए से मुनाफे में इतनी बढ़ोतरी काफी बड़ी बात मानी जा रही है. इस रेवेन्यू रिपोर्ट के बाद पबजी मोबाइल लगातार तीसरे महीने भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाला गेम बन गया है.

डाटा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 60 दिनों तक गेम पर प्लेयर्स ने करीब 6 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जिसमें 28 प्रतिशत का हिस्सा सिर्फ चीन के प्लेयर्स ने खर्च किया है. डाटा के मुताबिक, पिछले 2 महीने में सिर्फ चीन के प्लेयर्स ही करीब 1700 करोड़ रुपए गेम पर खर्च कर चुके हैं. खास बात है कि चीनी प्लेयर्स के इस आकंड़ें में गेम फॉर पीस पर खर्च राशि को शामिल नहीं किया गया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि पबजी मोबाइल की कमाई को आसमान तक ले जाने में सिर्फ चीन ही नहीं भारत समेत सभी उन देशों का हाथ जहां जहां यह गेम खेला जाता है. इस बढ़ोतरी में अमेरिका का भी बड़ा योगदान है जहां जुलाई महीने में गेम की कमाई में 565 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई.

नए डाटा रिपोर्ट पर भरोसा करें तो पबजी मोबाइल वीडियो गेम से Fortnite और Knives Out को कमाई के मामले में पीछे छोड़ दिया है. हालांकि, जान लें कि फोर्टनाइट वीडियो गेम का रेवेन्यू सिर्फ आईओएस डिवाइस के जरिए आया क्योंकि अभी तक यह गेम गूगल प्ले स्टोर पर लॉन्च नहीं हुआ है.

Xiaomi Redmi Note 8 Pro Features Leaked: शाओमी रेडमी नोट 8 मोबाइल फोन के बारे में आई नई जानकारी, 64 मेगापिक्सल कैमरा और दमदार प्रोसेसर समेत हो सकती हैं ये खूबियां

WhatsApp Latest Update: 13 साल से कम उम्र वाले बच्चों के व्हाट्सएप अकाउंट हो सकते हैं बैन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर