नई दिल्ली. भारत के मशहूर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पेटीएम ने नया मोबाइल बैंकिंग एप लॉन्च किया है. Paytm Payments Bank मोबाइल एप के जरिए यूजर्स को अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करने, डेबिट कार्ड के लिए रिक्वेस्ट करने और डिजिटल डेबिट कार्ट को एक्सेस करने जैसी सुविधाएं मिलेंगी. कंपनी का दावा है कि अभी तक भारत में करीब 4 करोड़ 30 लाख यूजर्स पेटीएम पेमेंट बैंक सुविधा का उपयोग कर रहे हैं. इस नई एप्लीकेशन से वे ज्यादा बेहतर तरीके से पेटीएम की बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. कंपनी इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर लॉन्च करने जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अन्य मोबाइल बैंकिंग एप्स की तरह पेटीएम पेमेंट्स बैंक एप को भी ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है. इसमें यूजर्स को 24*7 सहायता की सुविधा मिलेगी. इसके जरिए ग्राहक अपने पेटीएम बैंक का बैलेंस चेक कर सकेंगे. डिजिटल डेबिट कार्ड को एक्सेस कर सकेंगे. साथ ही यदि यूजर्स को फिजिकल डेबिट कार्ड की जरूरत है तो उसके लिए भी रिक्वेस्ट कर सकेंगे. जल्द ही इसे गूगल प्ले स्टोर और आईओएस एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा.

आपको बता दें कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक को मई 2017 में भारत में लॉन्च किया गया था और नवंबर 2017 में ग्राहकों के लिए ऑफ़लाइन केवाईसी पंजीकरण खोले गए थे. अभी तक पेटीएम पेमेंट्स बैंक से 4 करोड़ 30 लाख से भी ज्यादा बचत खाते हैं. पेटीएम पेमेंट बैंक के जरिए ग्राहक वर्चुअल डेबिट कार्ड की सुविधा का भी लाभ ले रहे हैं. इसके अलावा कंपनी ने दावा किया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिए अब तक 20 लाख से भी ज्यादा भौतिक डेबिट कार्ड जारी किए गए हैं.

इसके साथ ही जनवरी 2018 में पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने अपने ग्राहकों को फिक्स्ड डिपोजिट सुविधा देने के लिए इंडसइंड बैंक के साथ समझौता किया था. आम तौर पर बैंक में 4 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर मिलती है, लेकिन इस सुविधा के जरिए सेविंग अकाउंट में जमा राशि ऑटोमैटिक ही फिक्स्ड डिपोजिट में परिवर्तित हो जाती है, जिसमें यूजर्स को अधिकतम 8 प्रतिशत ब्याज मिलता है.

Paytm Holi 2019 offer: फ्लाइट बुकिंग पर मिलेगा 4000 रुपये का पेटीएम कैशबैक, बस करें यह काम

Thomson UD9 40-Inch 4K LED Smart TV Launch: थॉमसन भारत में सस्ते दाम में लाया नई 40 इंच 4K स्मार्ट टीवी, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App