नई दिल्ली : पैनासोनिक इंडिया ने पॉपुलर ल्यूमिक्स एस सीरीज इंट्रोड्यूस करते हुए सोमवार को भारत में पहला फुल फ्रेम मिररलेस कैमरा लॉन्च किया. पैनासोनिक (Panasonic) ने Panasonic Lumix S1 और S1R भारत में लॉन्च कर दिया है. 47.3 मेगापिक्सल वाले फुल फ्रेम CMOS सेंसर से लैस पैनासोनिक Lumix S1R को 2,99,990 रुपये (सिर्फ बॉडी) और 24.2 मेगा पिक्सल वाले फुल फ्रेम CMOS सेंसर से लैस पैनासोनिक Lumix S1 को 1,99,990 रुपये में लॉन्च किया गया है. वहीं अगर आप ये दोनों कैमरा Lumix S 24-105mm f/4.0 Macro OIS लेंस किट के साथ लेंगे तो Lumix S1 की कीमत 2,67,990 रुपये और Lumix S1R की कीमत 3,67,990 रुपये की हो जाएगी. पैनासोनिक के इन दोनों कैमरो में जर्मन लेंस निर्माता कंपनी लाइका के लेंस लगे हैं जो अपने आप में सर्वश्रेष्ठ है.

पैनासोनिक ने यूट्यूबर, वेडिंग फोटोग्राफर, डॉक्यूमेंटरी फिल्म मेकर समेत प्रोफेशनल्स को ध्यान में ल्यूमिक्स एस1 और ल्यूमिक्स एस1आर लॉन्च किया है. पैनासोनिक के ल्यूमिक्स एस सीरीज का ये दोनों कैमरा एल माउंट स्टैंडर्ड पर आधारित है जो निकॉन, कैनन, फूजीफिल्म समेत अन्य कंपनियों के कैमरे से बेहतर इमेज क्वॉलिटी देने का वादा करता है. ल्यूमिक्स एस सीरीज का उद्देश्य मिररलेस फुल फ्रेम में पहली बार हाई रिजॉल्यूशन मोड के साथ बेहतरीन इमेज क्वॉलिटी, जबरदस्त वीडियो रिकॉर्डिंग परफॉर्मेंस ( 4K video recording up to 60fps), डबल इमेज स्टेबिलाइजेशन, ग्रेडेशन और शानदार कलर रिप्रोडक्शन प्रदान करता है. भविष्य को ध्यान में रखते हुए इन कैमरों में एल-माउंट इंटरचेंजेबल लेंस का भी ऑप्शन दिया गया है.

मालूम हो कि Lumix S1 और Lumix S1R में हाई स्पीड ऑटो फोकस सिस्टम है जो कि लेंस, सेंसर पर अडवांस्ड कंट्रोल टेक्नॉलजी पर आधारित है. पैनासोनिक इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ मनीष शर्मा ने कहा कि कैमरा इंडस्ट्री में लगातार इनोवेशन हो रहे हैं जहां इमेज की क्वॉलिटी से लेकर इसके साइज और वजन को कॉम्पैक्ट करने पर भी जोर दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पैनासोनिक ग्राहकों की बढ़ती उम्मीदों को देखते हुए ज्यादा रिसर्च के बाद ऐसे प्रोडक्ट्स लेकर आई है जिससे लोग नजरें नहीं हटा पाएंगे. वहीं, पैनासोनिक इंडिया के बिजनेस चीफ संदीप सहगल ने कहा कि नई ल्यूमिक्स सीरीज शानदार कंट्रोल और कठिन परिस्थितियों जैसे माइनस 10 डिग्री, डस्ट, काफी गर्मी में भी बेहतरीन परफॉर्मेंस देती है.

पैनासोनिक इंडिया के प्रोडक्ट हेड डिजिटल इमेजिंग गौरव घावरी ने कहा कि जी और जीएच सीरीज में उन्नत उत्पादों और मिररलेस टेक्नॉलजी में अग्रणी रहने की हमारी विरासत के साथ ल्यूमिक्स की फुल फ्रेम सीरीज बेहतरीन इमेज क्वॉलिटी का दावा करती है. ल्यूमिक्स एस1आर में पहली बार मिररलेस फुल-फ्रेम कैमरा में हाई रिजॉल्यूशन मोड दिया गया है, जो पिक्सल शिफ्ट टेक्नॉलजी शूटिंग के साथ 187-मेगापिक्सल अल्ट्रा-हाई प्रेसिजन फोटो कैप्चर करने की क्षमता रखता है.

पैनासोनिक ने प्रमुख डिवाइसेस- लेंस, सेंसर और इमेजिंग इंजन पर अपनी उन्नत कंट्रोल टेक्नॉलजी के साथ हाई-स्पीड ऑटो फोकस हासिल की है. ये लेंस और सेंसर अधिकतम 480 फ्रेम प्रति सेकंड (एफपीएस) तक फोटो कैप्चर कर सकते हैं. यहां सबसे खास बात ये है कि फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए पैनासोनिक ने इन दोनों कैमरों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फीचर भी दिया है. ऑटोफोक्स के मामले में इसमें 3 फीचर मौजूद हैं कि कहां कैमरा फोकस करना है, सब्जेक्ट कैमरे से कितनी दूर है और फोकस की एकुरेसी कितनी है. आधुनिक एआई टेक्नॉलजी ना केवल ह्यूमन बॉडी को पहचान सकती है, बल्कि यह जानवरों और पक्षियों के शरीर को भी पहचान सकती है और इसका हाई परफॉर्मेंस ट्रैकिंग सिस्टम सब्जेक्ट को हर समय फोकस में रखने के लिए मदद करता है.

एल माउंट इंटरचेंजेबल लेंस
लाइका कैमरा और सिग्मा के साथ एल-माउंट अलायंस की डिलेट स्पेशलाइजेशन का उपयोग करके पैनासोनिक ने तीन नए इंटरचेंजेबल लेंस भी भारत में पेश किए हैं, जो खासकर प्रोफेशनल फोटोग्राफी और प्रोफेशनल्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया गया है. एल माउंट के द्वारा फोटोग्राफर किन्हीं भी तीन निर्माताओं के एपीएस-सी और फुल-फ्रेम कैमरा में एक दूसरे के उत्पाद पोर्टफोलियो के कोई भी लेंस उपयोग करके मिक्स और मैच कर सकेंगे.

Discount On Smartphones: सैमसंग, एप्पल, ओप्पो, शाओमी, एलजी, पोको, वीवो समेत कई स्मार्टफोन कंपनियों के मोबाइल पर पाएं 23,000 रुपये तक की छूट, जानें डिटेल्स

Redmi Note 7 Pro Next Sale: शाओमी के रेडमी नोट 7 और रेडमी नोट 7 प्रो मोबाइल फोन की अगली फ्लैश सेल 17 अप्रैल दोपहर 12 बजे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App