नई दिल्ली. मोबाइल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप की मदद से आज कल खूब फर्जी खबरें फैलाई जा रही हैं. ऐसे में उकसाने वाले कंटेंट को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं. वहीं व्हाट्सएप की ओर से जानकारी आई है कि उसने भारत में अपने 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के लिए मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट 5 चैट्स या ग्रुप्स तक सीमित कर दी है. इसका सीधा मतलब है कि अब कोई भी यूजर किसी मैसेज को 5 बार ज्यादा बार फार्वड नहीं कर सकेगा. यही सीमा फोटो या वीडियो के लिए भी तय कर दी गई है.

बता दें कि पिछले महीने व्हाट्सएप ने भारत में मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा 5 चैट्स करने के लिए एक टेस्ट लॉन्च करने की घोषणा की थी. वहीं बुधवार को व्हाट्सएप की ओर से बयान आया है कि  ‘भारत में जो लोग व्हाट्सएप के करेंट वर्जन में हैं, उन्हें यह लिमिट इस हफ्ते दिखना शुरू हो गई है.’

इसको लेकर व्हाट्सएप ने यूजर्स को जानकारी देने के लिए एक वीडियो भी पब्लिश किया है. व्हाट्सएप ने कहा कि किसी भी फर्जी खबर को पहचानने के लिए कंपनी ने यूजर्स के लिए एजुकेशन कैंपेन का विस्तार करना शुरू कर दिया है. कंपनी के इस वीडियो में यूजर्स को फॉरवर्ड लेबल की अहमियत बताई गई है. इसके साथ ही यूजर्स से कहा गया है कि वे तथ्यों की दोहरी जांच करें.

गौरतलब है कि किसी भी अन्य देश की तुलना में भारत में सबसे ज्यादा मैसेज, फोटो और वीडियो फॉरवर्ड किए जाते हैं. दुनिया भर में व्हाट्सएप अपने यूजर्स को 20 तक मैसेज फॉरवर्ड करने की इजाजत देती है.

अब व्हाट्सएप पर मिलेगी IRCTC की ओर से लाइव ट्रेन और PNR स्टेटस की जानकारी

कैंसर से जूझ रहीं सोनाली बेंद्रे ने बेटे रनवीर के साथ फोटो शेयर कर लिखा बेहद भावुक मैसेज

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App