नई दिल्ली. Search Public Toilets on Google Maps: देशभर में बुधवार 2 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई गई. 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प लिया था कि 2019 में महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिवस पर वे भारत को स्वच्छ बनाएंगे. इसके लिए स्वच्छ भारत अभियान भी लॉन्च किया गया. इस अभियान के तहत देशभर के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में टॉयलेट बनाने पर जोर दिया गया, ताकि भारत खुले में शौच से पूरी तरह मुक्त हो सके. इसी क्रम में गूगल मैप ने भारत में एक नया फीचर जारी किया है जिसके जरिए अब आप देश भर में कहीं भी अपने आस-पास पब्लिक टॉयलेट सर्च कर सकते हैं. गूगल कंपनी का कहना है कि गूगल मैप पर शुरुआत में भारत के 2300 शहरों में बने करीब 57,000 से ज्यादा सार्वजनिक शौचालयों की जानकारी दी गई है.

स्वच्छता भारत अभियान के तत्वाधान में यह मुहिम 2016 में ही लॉन्च की गई थी. उस समय पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर नई दिल्ली, भोपाल और इंदौर इन तीन शहरों में यह सुविधा उपलब्ध कराई गई थी. अब यह सुविधा पूरे भारत में उपलब्ध है. गूगल मैप के एक अधिकारी का कहना है कि हर महीने भारत में करीब 2.5 लाख से ज्यादा लोग अभी गूगल पर अपने करीबी पब्लिक टॉयलेट के बारे में जानकारी सर्च कर रहे हैं.

इस कैंपेन के लिए कंपनी ने आवास और शहरी मंत्रालय के साथ मिलकर पूरे भारत के सार्वजनिक शौचालयों की जानकारी इकट्ठा की. प्रोडक्ट और इंजीनियरिंग ने साथ मिलकर टॉयलेट्स की लिस्ट को गूगल मैप पर डाली है.

अपने आस-पास मौजूद सार्वजनिक शौचालय के बारे में जानकारी लेने के लिए यूजर्स को गूगल सर्च, गूगल मैप या गूगल असिस्टेंट के जरिए ‘Public Toilet Near Me’ (पब्लिक टॉयलेट नियर मी सर्च करना होगा. इसके बाद गूगल आपकी लोकेशन के आधार पर आपके इलाके के करीबी पब्लिक टॉयलेट्स के बारे में जानकारी देगा.

Dalit Kids Murder On Open Defecation: खुले में शौच के लिए हुई हत्या का मातम मनाएं या मुक्ति का जश्न?

Swachh Bharat Mission Gramin: स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण का देशभर में डंका, राजस्थान सरकार ने लोगों को जागरूक करने के लिए टॉयलेट टेक्नॉलजी में ट्रेंड 900 जेई किए नियुक्त

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App