नई दिल्ली. नोकिया 1 अब भारत का सबसे सस्ता एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन बन गया है. पिछले साल यह फोन 5,499 रुपये की कीमत के साथ लॉन्च किया गया था. लेकिन इस हफ्ते नोकिया 6.1 प्लस (6जीबी), नोकिया 2.1 और नोकिया 1 की कीमतें घटाए जाने के बाद इसकी कीमत 3,999 रुपये हो गई है. इसका मतलब है कि रेडमी गो से देश से सबसे सस्ते एंड्रॉयड गो फोन होने का तमगा छिन गया है. शाओमी ने रेडमी गो फोन पिछले महीने लॉन्च किया था, जिसकी कीमत 4,999 रुपये थी. उस वक्त यह सबसे सस्ता स्मार्टफोन था. लेकिन एचएमडी ने नोकिया 1 की कीमत घटाकर शाओमी रेडमी गो को कड़ा जवाब दिया है. उम्मीद यह भी है कि कंपनी नोकिया 1 प्लस एंड्रॉयड गो फोन लॉन्च करने के लिए तैयार है.

एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन्स फर्स्ट टाइम स्मार्टफोन यूजर्स को लुभाने के लिए बाजार में उतारे गए हैं. इनकी कीमत भी कम है और यह बेहद विश्वसनीय हैं. नोकिया 1 और रेडमी गो फिलहाल बाजार में जाने-माने एंड्रॉयड गो फोन्स हैं. नोकिया 1 में 4.5 इंच की FWVGA (480*854) डिस्प्ले है. छोटे आकार के इस फोन में 1 जीबी रैम और 8 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसे मेमोरी कार्ड के साथ 128 एमबी तक बढ़ाया जा सकता है.

यह फोन 1.1GHZ क्वॉड-कोर मीडिया टेक एमटी673एम प्रोसेसर पर चलता है. कैमरे की बात करें तो नोकिया 1 में एलईडी फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 2 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है. नोकिया 1 एंड्रॉयड गो (गो एडिशन) फोन में गूगल गो के ऐप्स जैसे जीमेल गो, यूट्यूब गो, मैप्स गो और कई अन्य फीचर्स दिए गए हैं. इस फोन में पावर के लिए 2,150 एमएएच की बैटरी लगी है.

वहीं रेडमी गो की नोकिया 1 से तुलना करें तो शाओमी के इस फोन की स्क्रीन 5 इंच की है, जिसका 720पी एचडी रेजॉल्यूशन है. यह फोन क्वॉड कोर स्नैपड्रैगन 424 पर चलता है. इसमें भी 1 जीबी रैम और 8 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए और बढ़ाया जा सकता है. रेडमी गो में नोकिया 1 के मुकाबले बैटरी भी 3000 एमएएच की है. रेडमी गो भी एंड्रॉयड ओरियो पर चलता है और यह भी गूगल गो एप्स से लैस है. इसमें भी एलईडी फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा और 5 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा दिया गया है. नोकिया 1 और रेडमी गो 4जी VOLTE सपोर्ट करते हैं. इसमें 3.5 एमएम जैक भी दी गई है.

Samsung Galaxy A20 Launch: सैमसंग गैलेक्सी ए20 मोबाइल फोन की 10 अप्रैल से शुरू होगी बिक्री, जानिए भारत में कीमत और स्पेसिफिकेशन

Redmi Note 7 Pro Sale: 5 अप्रैल दोपहर 12 बजे होगी रेडमी नोट 7 प्रो और रेडमी नोट 7 की फ्लैश सेल, मिलेंगे कई धांसू ऑफर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App