न्यूयॉर्क. अमेरिकन टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को न्यूयॉर्क में आयोजित हुए माइक्रोसॉफ्ट सरफेस इवेंट 2019 में अपना फोल्डेबल फोन पेश कर पूरी दुनिया को चौंका दिया है. किसी को भी यह उम्मीद नहीं थी कि इस इवेंट में माइक्रोसॉफ्ट अपना फोल्डेबल फोन भी पेश करेगी. माइक्रोसॉफ्ट के इस फोल्डेबल फोन का नाम सरपेस ड्यूओ है. इसे अगले साल यानी 2020 में बाजार में उतारा जाएगा. कंपनी का कहना है कि माइक्रोसॉफ्ट Suface Duo फोल्डेबल फोन एंड्रॉयड पर काम करेगा. माइकोसॉफ्ट सरफेस इवेंट में कंपनी ने अपने पहले फोल्डेबल फोन के अलावा विंडो 10X, सरफेस लैपटॉप 3, सरफेस प्रो 7, सरफेस प्रो एक्स, सरफेस ईयरबड्स, सरफेस नियो जैसे प्रोडक्ट्स के बारे में भी खुलासा किया.

Microsoft Surface Duo फोल्डेबल फोन के स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स-
माइक्रोसॉफ्ट Surface Duo में 5.6 इंच की दो डिस्प्ले लगी है, जिन्हें 360 डिग्री तक घुमाया भी जा सकता है. फोल्ड खोलने के बाद दोनों स्क्रीन का साइज मिलाकर 8.3 इंच हो जाएगा जिसे एक मिनी लैपटॉप के रूप में भी काम में लिया जा सकता है.

इस फोल्डेबल फोन की सबसे खास बात यह है कि दोनों स्क्रीन पर यूजर्स एक ही समय में अलग-अलग ऐप्स भी चला सकेंगे. इसके अलावा Suface Duo की स्क्रीन को घुमाकर लैंडस्कैप मोड में भी यूज में लाया जा सकेगा, जिसमें एक स्क्रीन में कोई भी एप्लीकेशन चल सकेगी और दूसरी स्क्रीन को गेम कंट्रोलर या कीबोर्ड के रूप में उपयोग में लाया जा सकेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट Suface Duo में स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर लगा होगा. मगर इसके अन्य फीचर्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है क्योंकि अभी तक इसका डिजाइन पूरी तरह फाइनल नहीं हुआ. इस फोन में कैमरा कौनसा होगा और कितने सेंसर होंगे, साथ ही इसकी कीमत के बारे में जानकारी आने वाले दिनों में ही मिल पाएगी.

फिलहाल माइक्रोसॉफ्ट ने अपना पहला फोल्डेबल फोन पेश कर स्मार्टफोन की दुनिया में तहलका मचा दिया है. सैमसंग ने पिछले महीने ही अपना पहला फोल्डेबल फोन गैलेक्सी फोल्ड लॉन्च किया था. इसके अलावा मोटोरोला भी अपना फोल्डेबल फोन रेजर बाजार में उतारने की तैयारी कर रहा है. इसी बीच अब माइक्रोसॉफ्ट ने भी Surface Duo पेश कर मोबाइल फोन के भविष्य की दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज करा ली है.

Samsung Galaxy Fold India Launched: सैमसंग का फोल्डेबल फोन गैलेक्सी फोल्ड भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 1,64,999 रुपये

LG G8s ThinQ Launched: एलजी जी8s थिनक्यू मोबाइल फोन भारत में हुआ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App