नई दिल्ली. Maruti Suzuki XL6 Launched: कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी ने बुधवार 21 अगस्त 2019 को भारत में अपनी प्रीमीयम एमपीवी XL6 को लॉन्च कर दिया है. दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में इस शानदार एमपीवी को लॉन्च किया गया है. मारुति सुजुकी XL6 गाड़ी कंपनी की ही अर्टिगा पर बेस्ड होगी लेकिन उससे ज्यादा प्रीमियम होगी. नई XL6 का स्केच मारुति सुजुकी ने पहले ही जारी कर दिया था. साथ ही कुछ रियल तस्वीरे भी सामने आई थी. मारुति सुजुकी XL6 प्रीमियम एमपीवी की बुकिंग 9 अगस्त 2019 से ही शुरु हो गई थी. बुकिंग कराने के लिए ग्राहक को शुरुआती किस्त के तौर पर सिर्फ 11000 रुपये चुकाने थे.

Maruti Suzuki XL6 की कीमत और फीचर्स

मारुति सुजुकी XL6 की कीमत कंपनी की ही अर्टिगा एमपीवी से 50-60 हजार ज्यादा हो सकती है. मारुति सुजुकी XL6 एमपीवी को ग्राहक दिल्ली स्थिति शोरूम से 8 लाख रुपये की कीमत में खरीद सकेंगे. मारुति सुजुकी अर्टिगा के दोनों वैरिएंट की कीमत दिल्ली और भारत के दूसरे हिस्सों में स्थिति शोरुम में 7.55 लाख और 11.21 लाख है.

मारुति सुजुकी XL6 के फीचर्स काफी शानदार है. कार में क्वॉड चैंबर एलईडी हेडलैंप, रूफफ्रेल्स, अलॉय व्हील्स और स्किड प्लेट्स की सुविधा दी गई है. इसके साथ ही कार में सेकेंड रो प्ल्स कैप्टेन सीट, स्मार्ट प्ले स्टूडियो, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और क्रूज कंट्रोल के अलावा कई और आकर्षक फीचर्स दिए गए हैं. मारुति सुजुकी XL6 एमपीवी तीन रो वाली प्रीमियम एमपीवी है. इसके डिजाइन में थोड़ा नयापन दिया गया है. यह मौजूदा अर्टिगा से अलग नजर आएगी.

दो वैरिएंट में लॉन्च हुई है Maruti Suzuki XL6

मारुति सुजुकी की नई एमपीवी XL6 को दो वैरिएंट में लॉन्च किया गया है. जिनका नाम Zeta और Alpha है. इसके अलावा यह कार Premium Silver, Magma Gray, Auburn Red, Brave Khaki (New), Arctic White और Nexa Blue समेत 6 कलर ऑप्शन में मार्केट में मौजूद होगी. अर्टिगा के मुकाबले मारुति सुजुकी XL6 का केबिन प्रीमियम होगा. मारुति सुजुकी Xl6 एमपीवी की बिक्री कंपनी के Nexa प्लेटफॉर्म से होगी.

Maruti Suzuki XL6 में होगा पावरफुल इंजन

Maruti Suzuki XL6 एमपीवी को एक ही इंजन में लॉन्च किया गया है. कार का इंजन 1.5 लीटर क्षमता वाला K15B पेट्रोल इंजन होगा. खास बात यह है कि यह इंजन BS-6 मानकों के अनुरूप होगा और यह हाइब्रिड सिस्टम के साथ आएगा. नया इंजन 105 PS की पावर और 138 Nm का टार्क जनरेट करेगा. यह मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स से लैस होगा.

Maruti Suzuki XL6 में मिलेगी सेफ्टी की खास व्यवस्था

मारुति सुजुकी की 6 सीटों वाली प्रीमियम एमपीवी XL6 में सेफ्टी का भी खास ध्यान रखा गया है. कार में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर एबीएस, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, हिल होल्ड असिस्ट, इलेक्ट्रानिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम, हाई स्पीड वार्निंग अलर्ट, ड्राइवर/को ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, फ्रंट सीटबेल्ट, फोर्स लिमिटर, रिवर्स पार्किंस सेंसर की सुविधा दी गई है.

Hyundai Grand i10 Nios Launched: हुंडई ग्रांड आई10 निओस भारत में 10 वैरिएंट में लॉन्च, जानें कीमत, फीचर, स्पीड, माइलेज, इंजन क्षमता, इंटीरियर, डिजाइन, लुक समेत पूरी जानकारी

Hyundai Grand i10 Nios Launch on 20 August: ग्रांड आई10 नियोस के लॉन्च से पहले हुंडई ने दिए ग्रांड आई10 पर बंपर डिस्काउंट ऑफर, जानें कीमत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App