Thursday, February 2, 2023
spot_img

जानिए रूम हीटर के खतरे, इस्तेमाल करने से पहले 2 बार सोचेंगे

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में हीटर लगाना बेहद आसान हो जाता है। कड़ाके की ठंड से बचने और हमें सुरक्षित रखने के लिए हम सभी कमरों में हीटर लगाते हैं। आज बाजार में कई तरह के हीटर आने शुरू हो गए हैं: ऑयल हीटर, गैस हीटर, इंफ्रारेड हीटर, इसलिए पैसे की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ लोग स्पेस हीटर भी खरीद लेते हैं, जो कम कीमत में मिल जाते हैं। सामान्य तौर पर रूम हीटिंग के फायदे तो सभी जानते हैं, लेकिन हीटिंग इस्तेमाल करने के 3 खतरनाक नुकसान भी हैं, अगर आप इनके बारे में जान जाएंगे तो शायद आप हीटिंग का इस्तेमाल हमेशा के लिए बंद कर देंगे।

 

1) तापमान में उतार-चढ़ाव से परेशानी हो सकती है:

गर्म कमरे में बैठना अच्छा हो सकता है, लेकिन जब आप इसे छोड़ देते हैं, तो आपको एहसास होता है कि बाहर ठंड है। तापमान में अचानक और बार-बार होने वाले इस बदलाव से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है, जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं।

2) हवा में नमी की मात्रा को कम करता है –

सर्दियों का मौसम पहले से ही शुष्क होता है, लेकिन कमरे में बहुत अधिक समय तक हीटर का उपयोग करने से हवा में नमी की मात्रा और भी कम हो सकती है, जिससे यह और भी शुष्क हो जाती है। शुष्क हवा त्वचा को रूखा और खुरदरा बना सकती है। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो इससे रेडनेस हो सकती है और खुजली होने का खतरा भी बना रहता है।

 

 

 3) हीटर घर के अंदर जहरीली हवा बना सकता है:

बिक्री के लिए कुछ हीटिंग मॉडल ऐसे भी आते हैं जो कार्बन मोनोऑक्साइड छोड़ते हैं। यदि आपका कमरा पर्याप्त रूप से हवादार नहीं है और आप ऑन हीटर करके पर सो जाते है, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। इससे सांस संबंधी समस्याएं जैसे अस्थमा, एलर्जी जलन और कुछ अन्य खतरनाक हो सकती हैं। बहुत मामलों में यह जानलेवा साबित होती है।

4. गीज़र के वक़्त भी बरते सावधानी

अक्सर लोग सस्ते के लिए छोटा हीटर ले लेते हैं। लेकिन यह ज्यादा गर्म पानी नहीं दे पाता है। ऐसे में वॉटर हीटर खरीदते समय इस बात पर विचार करें कि आप किस मकसद के लिए वॉटर हीटर खरीदना चाहते हैं। अगर आप किचन के लिए गीजर लेना चाहते हैं तो 1 लीटर, 3 लीटर और 6 लीटर का गीजर बेस्ट है। नहाने के लिए 10 लीटर से लेकर 35 लीटर तक के गीजर अच्छे माने गए हैं।

5. रेटिंग जरूर देखें

अगर आप नया वॉटर हीटर खरीदने का मन बना रहे हैं तो स्टार रेटिंग पर जरूर ध्यान दें। इससे आपको बिजली बचाने में मदद मिलेगी। फाइव स्टार गीज़र बिजली पर 25 प्रतिशत तक की बचत करते हैं। Havells Magnatron भारत का पहला वॉटर हीटर है जिसमें ‘इंडक्शन हीट ट्रांसफर टेक्नोलॉजी विदाउट हीटिंग एलीमेंट’ है, यह नहाने के लिए पानी की आपूर्ति करता है और पानी को घंटों तक गर्म रखता है। 10-15 मिनट में पानी गर्म कर देता है। कई लोग गीजर खरीद लेते हैं, लेकिन पता नहीं कंपनी कितने साल की गारंटी दे रही है। इसलिए, केवल अच्छे ब्रांड चुनें जो वॉटर हीटर लंबी वारंटी देता हो।

 

 

यह भी पढ़ें

 

 

 

Latest news