नई दिल्ली: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के मेसेंजर एप पर बात करने के फायदे और नुकसान हैं. यूजर्स को फेसबुक मैसेंजर पर प्राइवेसी बनाए रखने के लिए कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. फेसबुक मैंसेजर की एक खास बात ये है कि इस पर किसी से बात करने के लिए फोन नंबर रजिस्टर करने की जरूरत नहीं होती. जो भी यूजर्स प्राइवेसी को लेकर चितिंत रहते हैं उनके लिए फेसबुक का ये एप एक बेहतरीन विकल्प है. व्हाट्एसप की तरह फेसबुक मैसेंजर एप में भी एक नुकसान ये है कि इसमें मैसेज भेजने वाले को इस बात का पता चल जाता है कि मैसेज रिसीव करने वाले मैसेज को कब पढ़ा.

एंड्रॉयड और आईफोन

अगर आप भी इस समस्या से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक काम करना होगा. वह ये है कि मैसेंजर पर किसी मैसेज को पढ़ने से पहले आप फोन को एयरप्लेन मोड (AirPlane Mode)पर डाल दें. फोन को फ्लाइट मोड पर डालने के बाद फेसबुक मैसेंजर पर जाकर मैसेज पढ़ें और फिर फोन को फ्लाइट मोड से हटा दें.

गूगल क्रोम पर क्या करें

आप गूगल क्रोम पर भी ऐसा कर सकते हैं. ऐसा करने के लए आपको सबसे पहले एक नया क्रोम टैब ओपन करना होगा, यहां लेफ्ट साइड पर आपको एक कलरफुल ब्लॉक शो होगा उसपर क्लिक करें. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एक मेन्यू ओपन होगा जिसमें आपको डॉक्स, जीमेल, यूट्यूब, वेबस्टोर जैसे ऑप्शन दिखेंगे. इसमें से वेब स्टोर पर क्लिक करें और Unseen for facebook ऑप्शन सर्च करें.

Unseen for facebook पर क्लिक करने के बाद यह एप फेसबुक मैसेंजर के उस विक्लप को ब्लॉक कर देता है जिससे भेजने वाले को इस बात का पता चलता है कि मैसेज कब पढ़ा गया. ऐड टू क्रोम पर क्लिक करें और इसका एक्सटेंशन इंस्टॉल कर लें. इंस्टॉल होने के बाद आपको एक नीला गोल आइकन सर्च बार के राइट साइड में शो होगा. इस आइकन पर क्लिक कर मेसेंजर के मुताबिक आपना ऑप्शन सेलेक्ट करें.

Smartphone Tips: फोन के हैंग होने से हैं परेशान तो आपके काम आएंगी ये 5 बातें

Xiaomi Black Shark Gaming Phone Launch: शाओमी ब्लैक शार्क लॉन्च, ये है इसकी खासियत और कीमत

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App