नई दिल्ली: पूरी दुनिया में इन दिनों सिम स्वैपिंग के जरिये करोड़ों की धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं. दरअसल, हाल ही में मुंबई के एक बिजनेसमैन के अकाउंट से एक ही रात में 1.86 करोड़ रुपये निकाल लिए गए. माना जा रहा है कि सिम स्वैपिंग के जरिये यह धोखाधड़ी की कई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बिजनेसमैन के नंबर पर रात के वक्त 6 बार मिस्ड कॉल आया था.

माना जा रहा है कि यह सब सिम स्वैपिंग यानी सिम बदलने के कारण हुआ. कारोबारी के खाते से ये रकम 28 अलग-अलग खातों में ट्रांसफर कर दी गई. सिम स्वैप को एक तरह से ऑनलाइन घोटाला भी कहा जा रहा है जिसमें हैकर्स किसी शख्स के सिम कार्ड को ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट डाल देते हैं. जैसे ही सिम कार्ड ब्लॉक होता है, नई सिम की मदद से किसी लेन-देन के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP)की रिक्वेस्ट डाल दी जाती है. बाद में जैसे ही ओटीपी आता है, हैकर्स लाखों-करोड़ों के ट्रांजैक्शन कर लेते हैं.

दरअसल, हाल के समय में लोग ज्यादातर चीजों के लिए अपने स्मार्टफोन पर निर्भर हैं. लोगों के स्मार्टफोन में बैंक अकाउंट डिटेल से लेकर सोशल मीडिया डिटेल तक, हर जानकारी मौजूद रहती है. इन सब में आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी की अहम भूमिका होती है, ऐसे में हैकर्स आपका सिम ब्लॉक कराकर अपने सिम पर ओटीपी मंगा लेते हैं और लाखों-करोड़ों की चपत लगा देते हैं.

इस तरह बचें सिम स्वैप धोखाधड़ी से, क्या करें और क्या न करें

– जब भी आपके फोन का नेटवर्क ज्यादा समय के लिए कवरेज से बाहर हो, तो आप सतर्क हो जाएं और कस्टमर केयर से इसकी शिकायत करें.
-अगर आपको किसी टेलिकॉम कंपनी से कॉल आए और आपसे सिम कार्ड नंबर पूछा जाए तो इस तरह की संवेदनशील और निजी जानकारी साझा करने से बचें.
– स्मार्टफोन में डाले गए अपने सिम कार्ड पर पिन या पासवर्ड जरूर लगाकर रखें.
– समय-समय पर अपने बैंक खाते की डिटेल चेक करते रहें.
– बैंकिंग लेनदेन में एसएमएस और ईमेल अलर्ट के लिए अपने नंबर को रजिस्टर करें.
– अगर आपने सोशल मीडिया अकाउंट पर मोबाइल नंबर का जिक्र किया है तो प्राइवेसी ऑन कर लें.
– अगर आपके नंबर पर किसी अज्ञात का कॉल आता है और वह 20 डिजिट वाले सिम कार्ड नंबर के बारे में पूछता है तो आप कोई जानकारी साझा न करें, क्योंकि किसी भी कंपनी का कोई भी अधिकारी निजी और गोपनीय जानकारी कभी नहीं पूछता है.

Lok Sabha Election 2019: शादी के कार्ड में मेहमानों से अपील, गिफ्ट के तौर पर आगामी लोकसभा चुनाव 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी को दें वोट

Sonakshi Sinha Cheated By Amazon: अमेजॉन ने सोनाक्षी सिन्हा से की धोखाधड़ी, 18000 के हेडफोन के बदले पकड़ा दिया लोहे का टुकड़ा

 

One response to “SIM Swap online Frauds: कहीं आप भी न हो जाएं सिम स्वैपिंग धोखाधड़ी के शिकार, अपनाएं ये उपाय”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App