नई दिल्ली. Whatsapp Confirms Journalists Phone Hack: अगर व्हाट्एप का इस्तेमाल करते हैं, तो ये खबर आपको चौंका देगी. दरअसल द इंडियन एक्‍सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक व्हाट्सएप ने एक सनसनीखेज खुलासा किया है कि 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भारत के कई एक्टिविस्ट, पत्रकारों, वकीलों, दलित एक्टिविस्ट्स के व्हाट्सएप पर नजर रखी गई थी. एक इजरायली कंपनी एनएसओ ने पेगसास स्पाइवेयर का इस्तेमाल कर दुनिया भर में करीब 1400 लोगों के व्हाट्सएप अकाउंट की निगरानी की गई.

द इंडियन एक्‍सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक व्हाट्सएप पर निगरानी का यह खुलासा सैन फ्रांसिस्को में एक अमेरिकी संघीय अदालत में हुआ है. वॉट्सऐप के प्रवक्ता ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान करीब 20-25 भारतीय पत्रकार, वकीलों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के व्हाट्सएप अकाउंट पर नजर रखी गई थी.

हालांकि व्हाट्सएप ने भारत में इसका शिकार हुए लोगों की सटीक जानकारी देने से इनकार कर दिया है. द इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान करीब दो दर्जन शिक्षाविदों, वकीलों, दलित एक्टिविस्‍ट्स और पत्रकारों से WhatsApp ने संपर्क किया था. साथ ही ये जानकारी दी थी कि मई 2019 में दो सप्ताह तक उनके मोबाइल फोन को सर्विलांस पर रखा गया था.

द इंडियन एक्‍सप्रेस के मुताबिक व्हाट्सएप ने इजराइली कंपनी एनएसओ ग्रुप (NSO) और क्यू साइबर टेक्नोलॉजीज (Q Cyber Technologies) के खिलाफ मुकदमा दायर किया है. व्हाट्सएप ने आरोप लगाया है कि इन कंपनियों ने अमेरिका और कैलिफोर्निया के कानूनों के साथ-साथ वॉट्सऐप की सेवा की शर्तों का भी उल्लंघन किया है.

ये भी पढ़ें: WhatsApp Latest Update: अब दो फोन में एक साथ एक ही व्हाट्सएप अकाउंट चलाना होगा संभव, जल्द आ रहा है नया फीचर

द इंडियन एक्‍सप्रेस के मुताबिक वहीं दूसरी ओर एनएसओ ग्रुप ने व्हाट्सएप के इन आरोपों को खारिज कर दिया है. कंपनी का कहना है कि वह इसके लिए आगे लड़ाई लड़ेगी. कंपनी की यह तकनीक किसी मानवाधिकार कार्यकर्ता और पत्रकारों के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए नहीं बनाई गई है. एनएसओ का दावा है कि पेगसास सिर्फ सरकारी एजेंसियों को बेचा गया. कंपनी का कहना है कि वह अपने प्रोडक्ट का लाइसेंस सिर्फ वैद्द सरकारी एजेंसियों को ही बेचते हैं.

WhatsApp Payment Service India: दो महीने बाद शुरू हो सकती है व्हाट्सएप पेमेंट सेवा, नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन की मंजूरी का इंतजार 

WhatsApp Latest Update: व्हाट्सएप चैट में ऑटोमैटिक गायब हो जाएंगे मैसेज, जल्द आ रहा है नया फीचर 

WhatsApp Latest Update: आईफोन यूजर्स के लिए व्हाट्सएप पर आ रहा नया फीचर, नोटिफिकेशन बार में प्ले कर सकेंगे वॉइस मैसेज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App