नई दिल्ली. दुनियाभर में भारतीय रेलवे सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला रेलवे नेटवर्क है. भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली वेबसाइट्स में से एक है. इसके रोजाना के 4 मिलियन से ज्यादा ग्राहक हैं. इससे भी ज्यादा ग्राहकों की तरफ से ट्रेन इंक्वायरी और टिकट बुकिंग जैसी कई समस्याएं रोजाना आती हैं. इससे निपटने और ग्राहकों की समस्या समय रहते सुलझाने के लिए आईआरसीटीसी ने हाल ही में अपना चैटबॉट लॉन्च किया. इसके जरिए ग्राहकों को टिकट बुकिंग और ट्रेन इंक्वायरी की समस्या का हल मिलेगा. आस्कदिशा नाम से शुरू ये चैटबॉट ने सात हफ्ते में 2 मिलियन समस्याएं सुलझा कर नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है.

इस चैटबॉट के साथ आईआरसीटीसी ने अपने 19 सालों में पहली बार विज्ञापनदाताओं और मार्केटिंग के लिए 120 मिलियन ग्राहकों को उपलब्ध कराया है. आईआरसीटीसी चैटबॉट आस्कदिशा पूछताछ के लिए बिना कोई प्रतीक्षा समय, 24×7 सेवा, ऑटो-उत्तर सुविधा, सटीकता और स्पीड के साथ मल्टीटास्क की क्षमता जैसी सुविधाओं से लेस है. आईआरसीटीसी चैटबॉट आस्कदिशा ने 186 देशों से आई 2 मिलियन समस्याओं का जवाब दिया है. इन सवालों के जवाब लगभग 0.5 सेकेंड के अंदर ही दिए गए. ये जवाब 90 प्रतिशत सही दिए गए. इसमें एक बार में लगभग 10,000 इंक्वायरी पर जवाब दिया.

ये चैटबॉट कोरोवर नाम की एक स्टार्टअप कंपनी ने बनाया है. इस कंपनी के फाउंडर और सीईओ ने कहा कि 2 मिलियन में से 66.8 प्रतिशत पुरुष और 33.2 प्रतिशत महिलाएं थीं. 75 प्रतिशत सवाल 18-35 साल के युवाओं ने पूछे. 42.1 प्रतिशत ने सवाल मोबाइल के जरिए और 57.1 प्रतिशत ने कंप्यूटर के जरिए ये सवाल पूछे. 40 प्रतिशत लोग नए थे और 60.7 प्रतिशत लोग पुराने ग्राहक थे. सभी ने लगभग 2 मिनट इस चैटबॉट पर गुजारे. 1,50,000 लोगों ने फीडबैक भी दिया जिनमें से ज्यादातर सकारात्मक थे.

Whatsapp Tricks and Tips: कैसे करें नोटिफिकेशन के लिए प्राथमिकता और टोन का सलेक्शन 

Whatsapp Tricks and Tips: जानिए व्हाट्सएप ग्रुप में आए या किसी व्यक्ति के भेजे हुए फोटो और वीडियो कैसे डिलीट करें ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App