नई दिल्ली: दुनिया का जाना माना मोबाइल फोन ब्रांड एप्पल में मौजूद ऐप आपकी जानकारी के बिना आपके फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर रहा है यानी वो सारे डाटा इकट्ठा कर रहा है कि आप मोबाइल में क्या लिख, पढ़ या देख रहे है. टेकक्रंच ने इस खबर का खुलासा किया है कि एप्पल जो खुद को सिक्योरिटी और प्राइवेसी का चैंपियन कहता था उसके कई सारे एप्स यूजर्स का स्क्रीन रिकॉर्ड कर रहे हैं. टेकक्रंच ने बाकायाद उन ऐप्स का नाम बताया है जो ऐसा कर रहे हैं. इनमें शामिल हैं एक्सपीडिया, एयर कनाडा, होटल्स डॉट.कॉम, हॉलिस्टर आदि जो आईओएस स्टोर पर उपलब्ध हैं और जो बिना यूजर की इजाजत के धडल्ले से उनका स्क्रीन रिकॉर्ड कर रहे हैं.

यही नहीं इसी तरह के ऐप जो होटल, ट्रेवल साइट, एयरलाइंस, बैंक और फाइनेंस से जुड़े हैं वो आपके मोबाइल को ट्रैक कर रहे हैं. आपको शायद अंदाजा भी नहीं है लेकिन उन्हें मालूम है कि आप किस ऐप को कितना इस्तेमाल कर रहे हैं. इससे आपका गोपनीय और संवेदनशील डाटा भी खतरे में है.

दरअसल एक कस्टमर एक्सपीरियंस एनालेटिक्स कंपनी है ग्लासबॉक्स जो डेवलपर्स को ये सुविधा देती है कि वो अपने ऐप में सेशंन्स रिप्ले तकनीक का इस्तेमाल कर सकें जिससे पता चलता रहे कि कौन किस ऐप को कितनी देर तक खोलके रखता है. यानी आप जितनी देर जिस ऐप को खोलकर रखते हैं और उसमें क्या देखना, सुनना या पढ़ना पसंद करते हैं ये सब दूसरी ऐप को पता चलता रहता है और आप सोच रहे हैं कि आपने एप्पल का फोन लिया है जो कंपनी ग्राहकों कि निजता को सबसे ऊपर रखती है.

Apple iOS 12.1.4 Update iPhone iPOd iPad : एपल ने जारी किया नया आईओएस अपडेट, अब Group FaceTime फीचर का कर सकेंगे इस्तेमाल

Iphone Apps Recording User Screen: सावधान हो जाएं! कहीं आपके आईफोन में मौजूद कुछ ऐप्स आपके पर्सनल डेटा तो नहीं चुरा रहे?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App