नई दिल्ली. आजकल लोग सोशल मीडिया पर काफी समय गुजारते हैं. सोशल नेटवर्किंग साइट्स में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लोग सबसे अधिक समय गुजारते हैं. लोगों को इस बारे में जानकारी तक नहीं मिल पाती थी कि उन्होंने दिन में कितना समय Facebook और Instagram पर गुजारा. लेकिन अब एक नए फीचर की सहायता से यह आसानी से पता चल जाएगा कि आप फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कितना समय बिताते है. बता दें कि फेसबुक और इंस्टाग्राम सोशल नेटवर्किंग साइट्स ने एक नए फीचर का ऐलान किया है, जिससे यूजर्स ट्रैक कर पाएंगे कि उन्होंने ऐप पर कितना समय गुजारा.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक पर ‘योर टाइम ऑन फेसबुक’ और Instagram पर ‘योर ऐक्टिविटी’ टूल आएगा. जिससे आपने दिन में कितना समय दोनों साइट्स पर गुजारा आपको जानकारी मिल जाएगी. ब्लॉग अनाउंसमेंट के मुताबिक फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जल्द ही ये अपडेट्स आ जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्मार्टफोन में डेटा लिमिट का ऑप्शन मिलता है. ठीक उसी प्रकार से फेसबुक और इंस्टाग्राम के इस टूल में भी एक लिमिट ऑप्शन जुड़ जाएगा. इससे आप खुद यूजर टाइम लिमिट सेट कर सकते हैं.

टाइम समाप्त होने पर यह टूल यूजर आपको अलर्ट कर देगा. फेसबुक पर इस प्रकार जानें. सबसे पहले आप फेसबुक एप खोलें और सेटिंग पेज पर जाएं. इसके बाद आप योर टाइम ऑन फेसबुक पर क्लिक करें. इसके बाद अब आपको एक बार ग्राफ नजर आएगा, जिस पर फेसबुक पर आपका औसत समय होगा. यूजर्स को जिस दिन का वक्त देखना है, उस बार ग्राफ पर टैप करें. यूजर्स इस पर डेली टाइम स्पेंड टारगेट तय कर सकते है और जब टारगेट पूरा हो जाएगा तो यह फीचर यूजर्स को अलर्ट दे देगा.

मोबाइल फोन में UIDAI नंबर को राष्ट्रवादी सोशल मीडिया एक्टिविस्टों ने अफवाह और राजनीतिक साजिश कहा

गूगल ने कबूली एंड्रॉयड फोन में आधार नंबर सेव करने की बात, मांगी माफी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App