Indian Railways exemptions

इंडियन रेलवे ( Indian Railways exemptions )ने अपने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए एक सराहनीय कदम उठाया है. यात्रियों के लिए एक राहत भरी खबर है कि अब स्पेशल ट्रेनों में भी वे बिना रिज़र्वेशन के यात्रा कर सकते हैं. रेलवे ने यह कदम अपनी आमदनी और यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर लिया है.

दैनिक यात्रियों को होगा लाभ

इंडियन रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेनों में बिना आरक्षण की बोगियां लगाने का निर्णय लिया है. अब तक स्पेशल ट्रेनों में आरक्षित बोगियां होती थी, जिसमें टिकट लेकर ही यात्रा करनी पड़ती थी, इसके चलते दैनिक यात्रियों को बस, कार या अन्य किसी वाहन से जाना पड़ता था इसका असर रेलवे की आमदनी पर भी पड़ता था. रेलवे ने आमदनी और यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है. अब स्पेशल ट्रेनों में अनारक्षित बोगियां लगाई जाएंगी जिसमें यात्री मामूली किराया देते हुए सफर कर सकेंगे.

जानिए किन रूटों पर होगा फायदा

स्पेशल ट्रेनों में अनारक्षित बोगियों के लगाए जाने से सबसे ज्यादा फायदा दैनिक यात्रियों को होगा. बता दें कि, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल, पंजाब, दिल्ली, जम्मू कश्मीर के बीच दौड़ रहीं स्पेशल दर्जे की ट्रेनों में भी अनरिजर्व टिकट सिस्टम (यूटीएस) से टिकट लेकर यात्रा की जा सकेगी. इस रूट पर जाने वाले यात्रियों के लिए यह एक राहत भरी खबर है. अंबाला रेल मंडल ने ऐसी ही 20 ट्रेनों (अप एंड डाउन) को चिह्नित किया है, जिसमें डिब्बों को अनरिजर्व किया जा सकता है. बता दें कि यह प्रस्ताव अंबाला रेजल मंडल की ओर से उत्तर रेलवे के बड़ौदा हाउस भेज दिया गया है. मुख्यालय और रेलवे बोर्ड की अनुमति मिलते ही अनरिजर्व ट्रेनें पटरी पर नजर आएंगी. अनरिजर्व ट्रेनें तो चलाई जाएंगी, लेकिन इस दौरान शारीरिक दूरी और मास्क पहनने जैसे कोविड गाइडलाइन की पालना करवाना रेलवे के लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य रहेगा.

यह भी पढ़ें : 

Taliban Vs Panjshir : रेजिस्टेंस फोर्स और तालिबान के बीच जंग जारी, दोनों ने किया एक दूसरे पर जीत का दावा

हमें रोका तो बैरियर तोड़ देंगे : राकेश टिकैत

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर