Indian Apps Downloads Sparked: नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा चीन ऐप टिकटॉक के बैन किए जाने के बाद भारतीय ऐप चिंगारी की किस्मत बदल गई है. चिंगारी ऐप को पिछले 72 घंटे में करीब 5 लाख बार डाउनलोड किया गया है. बता दें कि आनंद मंहिद्रा और मोदी सरकार के प्रिंसिपल इकनॉमिक एडवाइजर संजीव सान्याल जैसे दिग्गज इस ऐप को एंडोर्स कर रहे हैं. हाल ही में बायकॉट चाइना अभियान जोर पकड़ने पर इसी तरह का एक और स्वदेशी ऐप मिंत्रों भी काफी लोकप्रिय हुआ था.

भारत सरकार ने टिकटॉक जैसे चीन के 59 ऐप पर सुरक्षा और गोपनीयता कारणों का हवाला देते हुए प्रतिबंध लगा दिया है. इस फैसले के बाद भारतीय इन ऐप्स के विकल्पों की तलाश कर रहे हैं. महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद मंहिद्रा और केंद्र सरकार के आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल ने ट्वीट कर देशी सोशल मीडिया ऐप चिंगारी की तारीख करते हुए इसे भारत का टिकटॉक बताया है.

दिग्गज उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर कहा, मैंने टिकटॉक कभी डाउनलोड नहीं किया, लेकिन मैंने अभी चिंगारी डाउनलोड किया है. आपको ज्यादा ताकत मिले. इसके साथ ही प्रिंसिपल इकनॉमिक एडवाइजर संजीव सान्याल ने ट्वीट कर कहा, मैं कभी टिकटॉक से नहीं जुड़ा, लेकिन चिंगारी को डाउनलोड किया है. इसका कन्टेंट बिल्कुल उसी तरह का मजेदार है. लेकिन यह हमारा मजेदार प्लेटफॉर्म है. और आने वाले जाड़े में मेरी अगली कार भी भारतीय ब्रांड की होगी. भारत में कई व्यवसायिक संगठनों द्वारा लगातार देश में बने हुए सामान को उपयोग करने की मांग की जा रही है.

बता दें कि चिंगारी ऐप की शुरुआत बेंगलुरु में सुमित घोस और बिश्वात्मा नायक द्वारा स्थापित स्टार्टअप ने की है. इस ऐप के अब तक करीब 25 लाख डाउनलोड हो गए हैं और हिंदी-अंग्रेजी सहित कुल 9 भाषाओं में इसका इंटरफेस है. अब दोनों उद्यमी इसे एक सुपर ऐप Bharat में बदलने की तैयारी कर रहे हैं. चिंगारी’ वैसे साल 2018 से ही प्लेस्टोर पर है. चिंगारी मुख्यत: 18 से 24 साल के युवाओं में लोकप्रिय है और इसका 90 फीसदी डाउनलोड भारत में हुआ है.

Apple Remove Charger Earpods From iPhone: चार्जर और इयरफोन्स के बिना ही आ सकता है नया iPhone, इस साल होगा लॉन्च

WhastsApp New Feature: WhatsApp लाया नया फीचर, इसकी मदद से अकाउंट को बना सकेंगे डबल सिक्योर