Wednesday, August 17, 2022

अगर Paytm चलाते हैं तो हो जाइये सावधान, इस फोन कॉल से हो सकता है स्कैम!

नई दिल्ली: आज के समय में कई सारे लोग घर से बाहर निकलते समय वॉलेट या पैसे लेकर नहीं निकलते क्योंकि मौजूदा दौर में उनका वॉलेट उनके स्मार्टफोन में ही होता है. हम देश के प्रचलित ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स की बात कर रहे हैं जिनकी मदद से आसानी से पैसों का कैशलेस ट्रांसफर हो सकता है. इन पेमेंट ऐप्स में पेटीएम (Paytm) का नाम सबसे ऊपर है, क्योंकि ये काफी लोकप्रिय और अच्छा ऐप है. हमारे पास आपके लिए आज एक संजीदा जानकारी है. अगर आप भी Paytm यूज करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि Paytm पर एक खतरनाक स्कैम चल रहा है जो आपका अकाउंट खाली कर आपको कंगाल बना सकता है..

Paytm चलाते हैं तो हो जाइए सावधान

चलिए जानते हैं कि Paytm पर ऐसा कौन सा स्कैम चल रहा है. जिससे इस ऑनलाइन पेमेंट ऐप के सभी यूजर्स को सावधान रहने की जरुरत है. दरअसल, कुछ हैकर्स Paytm यूजर्स को फंसाने की कोशिश में लगें हैं. ये हैकर्स यूजर्स को कैशबैक का लालच देकर उनके अकाउंट से पैसे निकाल का स्कैम करते हैं. हम आपको आगे बताएंगे कि इस स्कैम का जाल किस तरह से यूजर्स को फँसाने के लिए बिछाया जा रहा है.

इस फोन कॉल से बचकर रहें!

आपको बता दें कि Paytm यूजर्स के अकाउंट पर फोन मिलाया जा रहा है, जिसके मुताबिक, अगर यूजर आज बिजली का बिल (Electricity Bill) भर देता है तो उसे काफी कैशबैक मिल सकता है. ऐसे में यूजर कैशबैक के लालच में बिल भर देता है जिसके बाद उसके फोन पर एक ओटीपी (OTP) भेजा जाता है.

बना सकती है आपको कंगाल

बता दें, इसके बाद आपके फोन पर जो ओटीपी (OTP) आता है, उसी से हैकर्स आपके अकाउंट को खाली कर देते है. दरअसल, ओटीपी के जरिए हैकर्स उस Paytm यूजर के स्मार्टफोन पर एक ऐप भी डाउनलोड कर देते हैं. जिससे आसानी से हैकर वीपीएन (VPN) से कनेक्ट कर आपके अकाउंट को हैक करके पैसे निकाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news