Saturday, December 10, 2022
गुजरात नतीजे (182/182)  हिमाचल नतीजे (68/68) 
BJP - 156 BJP - 25
AAP - 05 CONG - 40 
CONG - 17  AAP - 00
OTH - 04  OTH - 03 

गुजरात में भाजपा की प्रचंड जीत पर क्या बोला विदेशी मीडिया ?

0
गांधीनगर. बीते दिन गुजरात और हिमाचल चुनाव के नतीजे आए हैं. गुजरात में भाजपा ने भारी बहुमत के साथ जीत हासिल की है. भाजपा...

पठान: फिल्म का पहला गाना बेशर्म रंग, गोल्डन बिकनी में दीपिका ने दिखाया जादू

0
मुंबई: शाहरुख खान इन दिनों खूब चर्चा में है और उतनी ही चर्चा में हैं उनकी फिल्म पठान। मेकर्स फिल्म को लेकर दर्शकों को...

गुजरात-हिमाचल के नतीजों का राजस्थान कनेक्शन, गहलोत नपेंगे?

0
नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के नतीजे आ गए हैं, एक राज्य में कांग्रेस को मुंह की खानी पड़ी तो वहीं दूसरे...
vaani kapoor

इस एक्ट्रेस के बेटे ने ही कर दी माँ की हत्या, नदी में फेंका...

0
मुंबई: सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। कुछ दिनों से जुहू में एक 74 वर्षीय महिला की हत्या...

बिग बॉस 16: शहनाज को देखकर सलमान खान को आया सीजन-13 याद, अभिनेत्री से...

0
मुंबई; बिग बॉस 16 के अपकमिंग एपिसोड में शहनाज गिल अपना नया गाना घनी सयानी’ का प्रमोशन करने पहुंची थी। जी हाँ! अभिनेत्री उसी...

अगर आपके घर भी बिना ऑर्डर के कूरियर आया है तो बचकर! लग जाएगी चपत

नई दिल्ली: जैसे-जैसे लोग साइबर ठगी/ ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर जागरूक हो रहे हैं वैसे-वैसे यह क्रिमिनल्स भी फर्जीवाड़े के तरीके बदल रहे हैं. इसी कड़ी में ठगी का एक तरीका और वायरल हो रहा है. इस हथकंडे में लोगों को कानों-कान खबर नहीं होती कि वह ठगों के जाल में फँस रहे हैं.

इस खबर में हम आपको फ्रॉड की इस तरीके के बारे में अच्छे से जानकारी देंगे जो लोगों को मिनटों में चूना लगाने का काम कर रही हैं. साथ ही इस बारे में भी इत्तिला देंगे कि आप ठगों के बुने इस जाल में खुद फँसने से कैसे बच सकते हैं:

• डिलिवरी कैंसिल कराने के नाम पर मोटी चपत

ख़बरों के मुताबिक, अब एक नए तरीके से ठगी हो रही है. इसमें आपके पास एक कॉल आती है. आपको बोला जाता है कि आपका एक पार्सल आया है और डिलीवरी बॉय कूरियर को लेकर आपके घर के बाहर खड़ा है. इसके बाद आपको बोला जाता है कि आपको इस पार्सल के लिए पैसे देने होंगे. लेकिन आपने कोई आर्डर बुक ही नहीं लिया होता है तो आप मना कर देते हैं कि आपने कोई आर्डर नहीं किया है.

 

इसके बाद डिलीवरी बॉय आपसे इस आर्डर को कैंसिल करने के लिए कहता है. अब शातिर ठग फ़ोन में कुछ करता है और आपसे मोबाइल पर आया ओटीपी मांगता है. ऐसे में तमाम लोग ठग की बातों में आ जाते हैं और मना करने की बजाय ओटीपी बता देते हैं. इसके बाद डिलीवरी बॉय चला जाता है और आपको शक भी नहीं होता है. लेकिन महज कुछ ही पलों में आपके पास बैंक से मैसेज आता है और आपके अकाउंट से पालक झपकते ही कैश विड्रॉ हो जाता है. इससे पहले आप कुछ समझ पाते हैं आपके साथ डिलिवरी के नाम पर ठगी हो जाती हैं.

 

• इन बातों का रखें ध्यान

 

→ अगर कोई आपसे इस तरह के किसी ऑनलाइन आर्डर की बात करें तो आप उससे वेबसाइट के बारे में पूछें और अपनी तरफ से सबूत दिखा दें कि आपने कोई आर्डर नहीं किया है.

→ अगर आपने सच में कोई चीज गलती से ऑर्डर कर दिया है और उस सामान को नहीं लेना चाहते हैं तो आपको कुछ नहीं करना है. आपको साफ तौर पर आर्डर के पैकेट को रिसिव करने से मना कर देना है. आर्डर ऑटोमैटिक कैंसिल हो जाएगा.

 

→ आप एक बात का ध्यान रखें कि किसी भी तरीके से किसी अनजान को अपने मोबाइल का ओटीपी को न बताएं। चाहे कोई खुद को पुलिस अफसर बताकर भी आपसे ओटीपी मांगे तो आप इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस थाने में जाकर लें।

 

→ साथ ही आप ऐसे धमकी भरे कॉल से न डरें. ऐसे जालसाज व ठग आपकी बेवकूफी का इंतजार करते हैं. आप स्पैम कॉल्स का जवाब न दें और ध्यान रहें कि आपका सतर्क रहना जरूरी है.

 

 

यह भी पढ़ें

 

मुल्तानी मिट्टी से धोएं बाल, एक ही बार में हो जाएंगे मुलायम व बेहद ख़ूबसूरत

 

Relationship: क्या है तलाक-ए-हसन? जानिए इस्लाम में कितने तरीके के होते हैं तलाक

 

Latest news