नई दिल्ली. रिलाइंस जियो के आने के बाद से पिछले कुछ समय से ग्राहकों के अपनी ओर आकर्षित करने की मशक्कत में जुटीं एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन जैसी कंपनियों ने आखिरकार जियो को टक्कर देने के लिए एक रास्ता निकाल ही लिया है. ये कंपनियां एक ऐसा 4जी स्मार्टफोन लाने जा रही हैं जिसकी कीमत मात्र 500 रुपये है. इन स्मार्टफोन्स में मीडियाट्रेक और स्प्रैडट्रम जैसे प्रोसेसर का प्रयोग किया जा रहा है. इसमें गूगल एंड्राइड जो का भी खास रोल होगा. काउंटर टेकनोलॉजी मार्केट रिसर्च के रिसर्च एनलिस्ट शोभित श्रीवास्तव ने एक अखबार से बातचीत में कहा कि ‘मीडियाट्रेक और स्प्रैडट्रम के साथ गूगल एंड्राइड गो की रणनीति से Original Equipment Manufacturer (OEMs) के लिए सस्ते स्मार्टफोन बना पाना संभव हो सका है.

इस सस्ते स्मार्टफोन्स के साथ आपको 60- 70 रुपये प्रति माह की दर पर डाटा प्लान मिलने की बात भी सामने आ रही है. एयरटेल, आईडिया और वोडाफोन जैसी कंपनियां इन फोन्स के साथ जियो फोन की 49 रुपये वाली स्कीम को टक्कर देना चाहती हैं. इस फोन की खासियत है कि इसमें डाटा की खपत भी कम होती है.

इंटरनेशनल डाटा कॉर्पोरेशन की रिसर्च में मालूम हुआ है कि अगले साल तक हर तीन में से एक ग्राहक डाटा इनेबिल्ड फोन खरीदेगा. गौरतलब है कि जियो के आने के बाद से मानो बाकी मोबाइल कंपनियों के लिए मुश्किलें काफी बढ़ गईं हों. जियो के हद से ज्यादा सस्ते होने के कारण बड़ी संख्या में ग्राहकों ने अन्य कंपनियों का साथ छोड़ दिया है. इसलिए इन कंपनियों को कई ऑफरों के साथ आना पड़ रहा है.

Moto Z2 Force Launch: मोटो टर्बो पावरपैक मोड के साथ इस दिन लॉन्च होगा मोटो का ये पावरफुल स्मार्टफोन

Xiaomi Mi 7 Launch: 8GB RAM लॉन्च होगा शाओमी का ये पावरफुल स्मार्टफोन!