नई दिल्लीः अमेरिका की जानी-मानी टेक्नॉलजी कंपनी एचपी ने भारत में पहली बार 3D प्रिंटर लॉन्च किया है. गुरुवार को एचपी ने प्रिंटर के दो सेगमेंट भारत में लॉन्च किए. एचपी जेट फ्युजन 540 (मोनोक्रोम) की कीमत एक करोड़ रुपये रखी गई है, वहीं जेट फ्युजन 580 (कलर) की कीमत डेढ़ करोड़ रुपये रखी गई है. कंपनी की मानें को इसे स्मॉल और मीडियम बिजनेस (एसबीएम) करने वालों और स्टार्टअप कंपनियों की जरूरतों को देखते हुए पेश किया गया है. जेट फ्युजन सीरीज के प्रिंटर्स की बिक्री अप्रैल महीने से शुरू होगी. एचपी के अधिकारी रॉब मेसरॉस ने कहा कि हम भारत में किफायती 3डी प्रिंटर उपलब्ध कराने की कोशिश में है, जिससे यूजर्स की जरूरतें पूरी होंगी. 3डी प्रिंटर की मदद से लोग मनामाफिक और आकर्षक डिजाइन प्रिंट कर सकते हैं.

  1. लोगों में अक्सर इस बात को जानने की उत्सुकता होती है कि आखिर ये 3D प्रिंटिंग है क्या? दरअसल, यह ऐसी तकनीक है जिसका इस्तेमाल करके थ्री डायमेंशनल ऑब्जेक्ट्स (वस्तु) का निर्माण किया जाता है.
  2. इस तकनीक में एक ही प्रोडक्ट के कई लेयर्स और डिजिटल फाइल का इस्तेमाल होता है. इसमें मटीरियल को तब तक लगातार एक के ऊपर एक क्रमवार तरीके से लगाया जाता है, जब तक कि प्रोडक्ट आखिर में थ्री डाइमेंशनल ऑब्जेक्ट्स में ना बदल जाए.
  3. 3D प्रिंटिंग में प्लास्टिक फॉर्म्स का इस्तेमाल मटीरियल के रूप में किया जाता है. 3D प्रिंटिंग में हम किसी तस्वीर की लंबाई, चौड़ाई के साथ ही उसकी गहराई भी देख सकते हैं.

    देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर