Sunday, September 25, 2022

फ़ोन नंबर से ऐसे जान सकते हैं किसी की लोकेशन, आसान है तरीका

नई दिल्ली : आपने कई बार फिल्मों या नाटकों में भी देखा होगा की कैसे पुलिस किसी भी फ़ोन नंबर से इंसान की लोकेशन को ट्रेस कर लेती है. आज हम आपको भी बताने जा रहे हैं कि ऐसा करना कैसे संभव है. अगर आप भी किसी फ़ोन नंबर की लोकेशन जानना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कैसे.

 

किसी भी मोबाइल नंबर से उसकी लोकेशन का पता करना बेहद आसान है. बता दें, कि आप किसी भी मोबाइल नंबर की लाइव लोकेशन को मोबाइल यूज़र की मर्ज़ी के बिना पता नहीं कर सकते हैं. क्योंकि इसमें मोबाइल यूज़र के GPS के बिना ट्रैकिंग संभव नहीं है. हां आप उसके रीजन, नाम और ऐड्रेस से जुड़ी कई डिटेल्स हासिल कर सकते हैं. दरअसल गूगल पर लोकेशन ट्रैकिंग के नाम पर कई ऐप्स काम कर रहे हैं. इन ऐप्स और वेबसाइट्स के जरिये आप ऐसा कर भी सकते हैं. लेकिन कई बार ठगी करने वाली वेबसाइट और ऐप्स भी होते हैं जो आपसे आपका डाटा चोरी कर सकते हैं. आइये हम आपको बताते हैं सही और सेफ तरीका.

सामान्य तरीका

सबसे पहला और सबसे आसान तरीका हम आपको बताते हैं. लेकिन इस तरीके का इस्तेमाल पुलिस और सरकारी एजेंसियां करती हैं. इसके लिए पुलिस या एजेंसी टेलीकॉम ऑपरेटर की मदद लेनी होती है. कोर्ट ऑर्डर पर टेलीकॉम कंपनियां किसी यूजर की डिटेल पुलिस को दे सकती है. हालांकि इस तरीके का इस्तेमाल कोई आम यूज़र नहीं कर सकते हैं. आपको इसके लिए पहले कोर्ट से आर्डर लेना ही पड़ेगा.

कॉलर आईडी

इस तरीके से लोकेशन तो नहीं मगर कॉलर का रीजन (क्षेत्र) जरूर पता चल सकता है. इसके अलावा आपको ऑपरेटर और दूसरी डिटेल्स का भी पता चल सकता है. भारत में कॉलर आईडी के लिए Truecaller का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी मदद से आप कॉलर का रीजन और ऑपरेटर पता कर सकते हैं. यदि यूज़र ने ट्रूकॉलर पर खुद को रजिस्टर किया है या फिर उसका डेटा मौजूद है, तो आपको उसकी जानकारी भी मिल सकती है. लेकिन आप इसकी मदद से यूजर की लाइव लोकेशन को ट्रैक नहीं कर सकते हैं.

सोशल मीडिया

आप सोशल मीडिया के जरिये भी ऐसा कर सकते हैं. हालांकी हाल ही के वर्षों में सोशल मीडिया ऐप्स पर अब पहले से ज्यादा प्राइवेसी फीचर्स जुड़ गए हैं वहाँ से भी आपको किसी नंबर की लोकेशन का पता लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

 

Latest news